Disney+ पासवर्ड शेयरिंग करेगी बंद, इस देश में लागू किया नियम


ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Disney+ जल्द ही एक सख्त कदम उठाने जा रहा है जिसके बाद प्लेटफॉर्म का अकाउंट पासवर्ड अपने चाहने वालों को शेयर करना मुश्किल हो जाएगा। यानी कि यूजर फिर किसी जानने वाले के अकाउंट से लॉगिन कर कंटेंट का मुफ्त मजा नहीं ले पाएगा। कंपनी ने अमेरिका में सेवा की नई शर्तें लागू कर दी हैं जिसके बाद यूजर्स दूसरे के अकाउंट पासवर्ड से स्ट्रीमिंग नहीं कर सकते हैं। 

The Verge के अनुसार, कंपनी ने इसके लिए सर्विस एग्रीमेंट में साफ शब्दों में लिख दिया है। ‘एक हाउसहोल्ड वह जगह है जहां पर सब्सक्राइबर का प्राइमरी और पर्सनल रेजिडेंस हो। उस घर में सभी डिवाइसेज उससे जुड़े हों। और उसी के द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हों।’ यानी अब सब्सक्राइबर के हाउसहोल्ड के बाहर पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी गई है। 

अमेरिका और कनाड़ा में नए सब्सक्राइबर्स के लिए यह शर्त लागू हो चुकी है। हाल ही में डिज्नी प्लस ने अपनी सर्विस के दाम भी बढ़ाए थे। कंपनी ने 13 महीनों में दूसरी बार कीमतों में बढ़ोत्तरी की थी। बिना विज्ञापन के कंटेंट का मजा लेने के लिए यूजर को 13.99 डॉलर प्रति महीना चुकाने पड़ते हैं, जबिक विज्ञापन देखकर कंटेंट देखने के लिए समझौता करने वाले यूजर को 7.99 डॉलर हर महीने चुकाने होते हैं। 

Netflix के बाद Disney+ वो प्लेटफॉर्म है जो पासवर्ड शेयरिंग पर लगाम लगाने जा रहा है। प्लेटफॉर्म ने कनाड़ा में यह सख्ती पिछले साल से ही लागू कर दी थी। अब इसकी लपेट में अमेरिका भी आ गया है। इस संबंध में यूजर्स के पास ईमेल भेजा जा रहा है, और उन्हें प्रतिबंध के बारे में सूचित किया जा रहा है। प्लेटफॉर्म के ही सर्विस प्रोवाइडर Hulu ने भी पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगानी शुरू कर दी है, जिसके बारे में यूजर्स को सूचित किया जा रहा है। कंपनी 14 मार्च से इसे पूरी तरह से लागू कर देगी। जिसके बाद यूजर घर के बाहर किसी के साथ अपना पासवर्ड शेयर नहीं कर पाएगा। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link