Did You Know: सिर्फ भारत ही नहीं, इन देशों में भी UPI के जरिए कर सकते हैं पेमेंट – Did You Know Not only in India you can make payment through UPI in these countries also


सरकार के मुताबिक, यूपीआई भुगतान करने वाले देशों में फ्रांस, यूएई, मॉरीशस, श्रीलंका, सिंगापुर, भूटान और नेपाल शामिल हो चुके हैं।

By Sandeep Chourey

Publish Date: Tue, 13 Feb 2024 01:10 PM (IST)

Updated Date: Tue, 13 Feb 2024 01:16 PM (IST)

Did You Know: सिर्फ भारत ही नहीं, इन देशों में भी UPI के जरिए कर सकते हैं पेमेंट
भारत में साल 2016 से यह सफलतापूर्वक चलन में है। इसमें ग्राहक के मोबाइल नंबर को बैंक खाते से जोड़कर त्वरित भुगतान किया जाता है।

HighLights

  1. भारत में Unified Payments Interface (UPI) के जरिए भुगतान करना अब चलन में आ चुका है।
  2. भारत में NPCI की ओर से यह विकसित UPI एक त्वरित भुगतान प्रणाली है।
  3. UPI को अब कई देशों में अपनाया जा रहा है।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। बीते कुछ सालों में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा तेजी से बढ़ी है। भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ने सोमवार को श्रीलंका और मॉरीशस में भी काम करना शुरू कर दिया है। इसी के साथ भारत के UPI पेमेंट सिस्टम को अपनाने वाले देशों की संख्या अब 7 हो गई है। श्रीलंका और मॉरीशस में जब सोमवार को UPI सेवाएं शुरू की गई तो इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधुनिक डिजिटल तकनीक के साथ ऐतिहासिक संबंधों को जोड़ने वाला बताया।

जानें क्या है UPI

भारत में Unified Payments Interface (UPI) के जरिए भुगतान करना अब चलन में आ चुका है। भारत में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से यह विकसित UPI एक त्वरित भुगतान प्रणाली है, जिसे अब कई देशों में अपनाया जा रहा है। भारत में साल 2016 से यह सफलतापूर्वक चलन में है। इसमें ग्राहक के मोबाइल नंबर को बैंक खाते से जोड़कर त्वरित भुगतान किया जाता है।

इन 7 देशों में UPI से पेमेंट

भारत सरकार ने MyGovIndia पोर्टल पर एक ग्लोबल मैप शेयर किया है, जिसमें बताया कि है कि विश्व के किन-किन देशों में भारतीय UPI के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। सरकार के मुताबिक, यूपीआई भुगतान करने वाले देशों में फ्रांस, यूएई, मॉरीशस, श्रीलंका, सिंगापुर, भूटान और नेपाल शामिल हो चुके हैं।

भारत का यूपीआई वैश्विक हो गया

वहीं केंद्र सरकार की ओर से भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा गया है कि “यूपीआई वैश्विक हो गया है! भारत का एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस श्रीलंका और मॉरीशस में लॉन्च के साथ अंतर्राष्ट्रीय हो गया है। एक त्वरित, वन-स्टॉप भुगतान इंटरफ़ेस ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ को दर्शाता है।”

बीते साल भारत में जब G20 शिखर सम्मेलन हुआ था तो उस दौरान भी के भारत सरकार ने वैश्विक नेताओं के सामने UPI प्रणाली का प्रदर्शन किया। इस दौरान विश्व के बड़े नेताओं ने फोन पर जरिए तत्काल वित्तीय लेनदेन का अनुभव लिया।

  • ABOUT THE AUTHOR
    19 01 2024 11587829 Sandeep Chourey Photo

    कई मीडिया संस्थानों में कार्य करने का करीब दो दशक का अनुभव। करियर की शुरुआत आकाशवाणी केंद्र खंडवा से हुई। महाराष्ट्र में फील्ड रिपोर्टिंग, भोपाल दूरदर्शन, ETV न्यूज़ सहित कुछ रीजनल न्यूज चैनल में काम करके इलेक्





Source link