3 महीने में खड़ा करा Rs. 9,800 करोड़ का कारोबार, ये हैं इंडिया के यंगेस्ट बिलियनेयर!


भारत अरबपतियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, लेकिन एक युवा ऐसा भी है, जिसने यह ओहदा अपने कारोबार से केवल तीन महीने में हासिल किया है। हम पर्ल कपूर की बात कर रहे हैं, जिन्होंने 27 साल की उम्र में सफलता की नई इबारत लिखी और भारत के सबसे कम उम्र के अरबपति का खिताब हासिल किया। कपूर ने अपने इस अरबों के साम्राज्य की शुरुआत एक Web3 और AI-आधारित OS स्टार्टअप के साथ की थी।

Zyber 365 की स्थापना मई 2023 में हुई और इसके साथ ही इस स्टार्टअप ने जबरदस्त वृद्धि हासिल की। केवल तीन महीनों के भीतर, Zyber 365 ने रिटेल क्षेत्र में क्रांति ला दी और यूनिकॉर्न का दर्जा हासिल किया, जिसका मूल्य प्रभावशाली 1.2 बिलियन डॉलर था।

NDTV के अनुसार, Zyber 365 के दूरदर्शी संस्थापक और सीईओ पर्ल कपूर के पास कंपनी के 90% शेयर हैं और उनकी कुल संपत्ति $1.1 बिलियन है। स्टार्टअप ने हाल ही में सीरीज ए फंडिंग में 100 मिलियन डॉलर हासिल किए हैं, जिसमें 8.3% एसआरएएम और एमआरएएम ग्रुप से आया है, जो एक कृषि कंपनी है।

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी से M.Sc इन्वेस्टमेंट बैंकिंग (CFA Pathway) में ग्रेजुएट कपूर को Web3 तकनीक में उनके इनोवेशन के लिए जाना जाता है। Zyber 365 से पहले, उन्होंने AMPM Store में वित्तीय सलाहकार के रूप में अनुभव प्राप्त किया और एंटीयर सॉल्यूशंस के लिए बिजनेस सलाहकार के रूप में कार्य किया। 

रिपोर्ट बताती है कि कपूर आने वाले समय में ब्लॉकचेन, एआई और साइबर सुरक्षा के अभिसरण के साथ-साथ टिकाऊ प्रैक्टिस के आधार पर एक भविष्य की कल्पना करते हैं। वह इस दृष्टिकोण को ग्लोबलाइजेशन 3.0 कहते हैं। 



Source link