बच्चे कम पैदा होने पर चीनी सरकार ने की ये बड़ी घोषणा – India TV Hindi


चीन सरकार बच्चे पैदा करने को दे रही प्रोत्साहन।- India TV Hindi

Image Source : PTI
चीन सरकार बच्चे पैदा करने को दे रही प्रोत्साहन।

China News: चीन को पछाड़कर भारत दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन गया है। लेकिन अब चीन भी वापस आबादी के मामले में भारत को पीछे करने की तैयारी में जुट गया है। हाल ही में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं। चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग ने नेशनल पीपुल्स कांग्रेस में अपनी पहली रिपोर्ट में 7.2% सैन्य खर्च वृद्धि के साथ 5 फीसदी के आर्थिक विकास का लक्ष्य रखा है। लेकिन साथ ही मंगलवार को पेश दो सरकारी रिपोर्ट्स मे खासतौर पर इस बात पर फोकस किया गया कि बच्चे पैदा करने के बाद माता पिता की छुट्टियों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। 

बच्चों की देखभाल के लिए सरकार देगी अनुदान

इसके अलावा प्राइवेट नियोक्ता भी अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों को बच्चों की देखभाल और लालन-पालन में समर्थन देंगे। सरकार की तरफ से भी बच्चों के देखभाल को लेकर अनुदान दिया जाएगा। दूसरी रिपोर्ट में प्रसव, पालन-पोषण और शिक्षा को सस्ता बनाने और पेंशन बढ़ाने का वादा किया गया। यह भी कहा गया है कि चीन के अलग-अलग राज्य भी आबादी को बढ़ाने के लिए कई तरह की स्कीम लॉन्च करेंगे। जो स्कीम पहले से चल रही हैं, उन्हें भी जारी रखा जाएगा।

2023 में चीन की आबादी में लगातार दूसरे साल गिरावट

2023 में चीन की जनसंख्या में लगातार दूसरे वर्ष गिरावट आई। रिकॉर्ड कम जन्म दर और सख्त लॉकडाउन खत्म होने पर कोविड महामारी से हुई मौतों की लहर ने मंदी को तेज कर दिया। इसका चीनी अर्थव्यवस्था की विकास क्षमता पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ने की आशंका है।

चीन की जनसंख्या में रिकॉर्ड गिरावट

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो ने कहा है कि 2023 में चीन में लोगों की कुल संख्या 2.08 मिलियन या 0.15 प्रतिशत घटकर 1.409 बिलियन हो गई यह 2022 में 850,000 की जनसंख्या गिरावट से काफी ऊपर थी, जो 1961 में माओत्से तुंग युग के महान अकाल के बाद पहली बार हुई थी। एससीएमपी के अनुसार, रहने और शिक्षा की उच्च लागत चीनी माता-पिता को अधिक बच्चे पैदा करने से रोक रही है। इसके बावजूद माता-पिता को नकद पुरस्कार और घरों पर सब्सिडी सहित कई प्रोत्साहन दिए जा रहे हैं।

Latest World News





Source link