Ayushman Card: अगर आपने भी की ये गलतियां, तो आयुष्मान कार्ड के नाम पर आपके साथ भी हो सकती है ठगी, जानें कैसे


ABY: ग्रामीण इलाकों से लेकर शहरों तक में रहने वाले लोगों के लिए सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं के जरिए सरकार गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों तक आर्थिक मदद या कोई सामान पहुंचाती है। जैसे- सस्ता व मुफ्त राशन, पेंशन, स्वास्थ्य सुविधाएं, बीमा आदि। इसी तरह केंद्र सरकार ने लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की। इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं, जिसके बाद कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना मुफ्त में इलाज करवा सकता है। ऐसे में अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाने जा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना है वरना आपके साथ ठगी तक हो सकती है। तो चलिए जानते हैं ये कौन सी बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना है। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं…

ठगी से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान:-

नंबर 1

  • जालसाज लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के नाम पर फर्जी कॉल, फर्जी मैसेज या फर्जी ईमेल आदि करते हैं। वो लोगों को अपनी बातों में फंसाकर उनकी गोपनीय बैंकिंग जानकारी लेकर लोगों को ठग लेते हैं। इसलिए कभी भी भूलकर अपनी बैंकिंग जानकारी किसी को शेयर न करें।

नंबर 2

  • आजकल जालसाज लोगों को केवाईसी के नाम पर भी ठगते हैं। अपनी मीठी बातों में फंसाकर लोगों को आयुष्मान कार्ड के लिए केवाईसी करवाने के लिए कहते हैं। ऐसे में वो आपको कोई लिंक भेजते हैं या फिर आपसे आपकी जानकारी लेते हैं। ऐसा कभी न करें। वरना आपके साथ ठगी हो सकती है।

नंबर 3

  • आपको इस बात का विशेष ध्यान देना है कि आपके मोबाइल पर आए ओटीपी को कभी किसी अनजानी कॉल आदि पर शेयर न करें। जालसाज आपको आयुष्मान कार्ड का आवेदन करने के नाम पर फर्जी कॉल करते हैं और फिर आपसे ओटीपी मांगकर आपके बैंक खाते को खाली कर सकते हैं।

नंबर 4

  • अगर कभी भी आपके मोबाइल पर मैसेज या सोशल मीडिया आदि पर कोई ऐसा लिंक आता है, जिसमें आपका आयुष्मान कार्ड बन गया है जैसी बातें लिखी हो आदि। तो ऐसे लिंक पर कभी क्लिक न करें क्योंकि ये फेक लिंक होते हैं। आप जैसे ही इन पर क्लिक करेंगे, तो ये आपसे आपकी जानकारी मांगेंगे या फिर लिंक पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल को तक हैक किया जा सकता है। इसलिए इससे बचकर रहें।



Source link