बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में इन टॉप 5 खिलाड़ियों पर होगी सभी की नजर, महामुकाबले से पहले देखें उनके आंकड़े


India vs Australia- India TV Hindi

Image Source : GETTY
India vs Australia

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए दोनों टीम जमकर पसीना बहा रही है। दोनों टीमों के बीच पहला मैच नौ फरवरी से नागपुर में खेला जाएगा। जब भी भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम आपस में भिड़ती है तो फैंस को कई यादगार पल और कुछ शानदार प्रदर्शन देखने को मिलते हैं। फैंस को आगामी सीरीज में भी कुछ ऐसा ही होने की उम्मीद है। लगातार पिछले तीन बॉर्डर गावस्कर में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए यह सीरीज और भी अहम हो जाती है। वहीं भारतीय टीम अपने जीत के लय को बरकरार रखना चाहेगी। ऐसे में कुछ खिलाड़ियों पर सभी की निगाहें होंगी।

जब दोनों दिग्गज टीमें आपस में भिड़ेंगी तो देखना दिलचस्प होगा कि किसका पलड़ा भारी रहेगा। आइए डालते हैं इस सीरीज के टॉप 5 खिलाड़ियों पर एक नजर :

विराट कोहली :

विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं, हाल के वर्षों में उतार-चढ़ाव वाले फॉर्म के बाद से वह कमाल के लय में हैं। उन्होंने हाल ही में सफेद गेंद के क्रिकेट में एक के बाद एक चार शतक लगाए हैं। यह देखना अच्छा होगा कि जब वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे तो अपने असाधारण फोकस और सही समय पर शॉट्स के लिए जाने वाली रन-मशीन अपने बेहतरीन कौशल का प्रदर्शन कैसे करेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली के नाम कमाल के रिकॉर्ड हैं। उन्होंने 20 मैचों में 48.05 की औसत से 1682 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं।

रवींद्र जडेजा :

घुटने की चोट के कारण अगस्त 2022 से क्रिकेट से दूर रहने के बाद रवींद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज में मजबूत वापसी करना चाहेंगे। उनकी गेंदबाजी के साथ-साथ उनकी बल्लेबाजी भी मध्य क्रम में स्थिरता प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण होगी। अपनी शानदार फील्डिंग के लिए जाने जाने वाले जडेजा भारतीय टीम की प्लेइंग 11 में एक पूर्ण पैकेज होंगे। इस तेजतर्रार ऑलराउंडर को ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे से पहले अपनी मैच फिटनेस का परीक्षण करने के लिए सौराष्ट्र टीम में शामिल किया गया था, जहां उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ 53 रन देकर सात विकेट लिए थे। जडेजा के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक प्रभावशाली टेस्ट रिकॉर्ड है, जिसमें 12 मैचों में 63 विकेट शामिल हैं, जिसमें तीन बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी है। वह 2017 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे और 25 विकेट लेने और चार मैचों में दो अर्धशतक बनाने के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। जडेजा नागपुर और अहमदाबाद में टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं, जहां परिस्थितियों के स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल होने की उम्मीद है।

शुभमन गिल :

शुभमन गिल सीमित ओवरों के मैचों में अपने शानदार फॉर्म को देखते हुए इस साल की बॉर्डर गावस्कर में भारत के लिए लाभ दायक साबित हो सकते हैं। उन्होंने दिसंबर में बांग्लादेश में मैच विजयी टेस्ट शतक लगाया और जनवरी में अपना पहला वनडे दोहरा शतक बनाया। पिछले साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में, इस युवा खिलाड़ी ने तीन मैचों में 51.80 की औसत से 259 रन बनाए थे, जिसमें गाबा में 91 का उच्चतम स्कोर था। गिल के मौजूदा फॉर्म ने दिखाया है कि 23 वर्षीय यह खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ा स्कोर करके अपनी छाप छोड़ सकता है।

स्टीव स्मिथ :

स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक हैं। वह प्रभावशाली फॉर्म में हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ हालिया सीरीज में उन्होंने चार पारियों में 231 रन बनाए थे। आगामी सीरीज में भारतीय गेंदबाजों के लिए स्मिथ सबसे बड़े चुनौती होंगे। अब तक खेले गए 92 मैचों में, स्मिथ ने 8647 रन बनाए हैं और उनका औसत 60.9 का है। यह नहीं भूलना चाहिए कि बॉर्डर-गावस्कर की एक सीरीज में 750 से अधिक रन बनाने वाले वह एकमात्र बल्लेबाज हैं। 2014-15 में स्टीव स्मिथ ने भारतीय गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाई और 8 पारियों में चार शतक की मदद से 128.16 की औसत से 769 रन बनाए थे।

नाथन लियोन :

अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन टीम के मुख्य गेंदबाज हैं और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की शीर्ष पांच सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 41 पारियों में 34.75 की औसत से 94 विकेट लिए हैं। एक पारी में 50 रन देकर आठ का उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 2017 में टनिर्ंग ट्रैक पर बेंगलुरु में आया था। 35 साल का यह खिलाड़ी पूरी टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। 115 मैचों में 460 टेस्ट विकेट लेने वाले लियोन ने कोहली को टेस्ट क्रिकेट में सात बार आउट किया है।

यह भी पढ़े-

Latest Cricket News





Source link