YouTube Premium के बाद अब Google की इस सर्विस के सब्सक्राइबर हुए 10 करोड़ पार!


Google की क्लाउड स्टोरेज सर्विस Google One के सब्सक्राइबर्स की संख्या 10 करोड़ को पार कर गई है। Google और Alphabet के CEO सुंदर पिचई ने सोशल मीडिया हैंडल से इसकी जानकारी दी है। Google One कंपनी की क्लाउड स्टोरेज सर्विस है जो Gmail, Drive, और Photos आदि के लिए एडिशनल स्टोरेज उपलब्ध करवाती है। Google One के अलावा दो और सर्विसेज ऐसी हैं जिनके सब्सक्राइबर 10 करोड़ से ज्यादा हो चुके हैं। 

Google के YouTube Music और YouTube Premium के सब्सक्राइबर्स की संख्या भी 100 मिलियन मार्क को क्रॉस कर गई है। यानी कि इन सर्विसेज को अब 10 करोड़ से ज्यादा लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसकी जानकारी दी है। एक पोस्ट के माध्यम से सीईओ ने घोषणा की। पिचई ने पोस्ट में लिखा, ‘हमने Google One के लिए 100 मिलियन सब्सक्राइबर्स का आंकड़ा पार कर लिया है! इस स्पीड को हम अपने नए AI प्रीमियम प्लान में देखना चाहते हैं, जिसमें AI फीचर्स जैसे Gemini Advanced, Gmail में plus Gemini, Docs + आदि बहुत कुछ अभी आगे आने वाला है।’ Google One Premium प्लान में 2TB स्टोरेज की सुविधा दी जाती है। 

Google One Premium प्लान में यूजर को कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स जैसे VPN, और डार्क वेब मॉनिटरिंग आदि भी दिए जाते हैं। अब कंपनी नया AI Premium Plan लेकर आई है जिसमें यूजर को Gemini AI का एक्सेस भी दिया जा रहा है। आने वाले समय में इसी प्लान के तहत यूजर को Gmail और Docs में AI फीचर्स की सुविधा जोड़कर पेश की जाएगी। Google One का प्लान 1.99 डॉलर प्रति महीना से शुरू होता है। इसमें 100GB स्टोरेज मिलती है जिसे पांच लोगों के साथ शेयर किया जा सकता है। अमेरिका में वीपीएन सर्विस का एक्सेस भी कंपनी इसके साथ देती है। 

कंपनी ने अपना AI टूल Gemini भी अधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है। Google One AI Premium प्लान के तहत यूजर्स Gemini Advanced को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Gemini AI अन्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल्स से कहीं ज्यादा एडवांस्ड बताया जा रहा है। यह टेक्स्ट, वॉयस, और इमेज के साथ भी खेल सकता है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इसका डेडिेकेटेड ऐप भी उपलब्ध है। Gemini AI मल्टीटास्किंग पावर के साथ आता है। यह एक समय में कई काम कर सकता है। यानी कि यूजर के लिए यह इमेज, वीडियो, टेक्स्ट, कोड पर एक ही समय में काम कर सकता है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें





Source link