चीन को घेरने के लिए अमेरिका के बाद अब ब्रिटेन के NSA से मिलेंगे अजीत डोभाल, जानें क्या है सीक्रेट प्लान?


एनएसए अजीत डोभाल और टिम बैरो- India TV Hindi

Image Source : FILE
एनएसए अजीत डोभाल और टिम बैरो

नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख में चीन की चालबाज हरकतों का जवाब देने के लिए सीमा से लेकर रणनीतिक मोर्चे पर भी भारत ने बड़ी घेराबंदी शुरू कर दी है। अभी 3-4 दिन पहले ही अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन से सुरक्षा के 7 अहम मुद्दों पर बड़ा समझौता करने के बाद अब भारत के एनएसए अजीत डोभाल जल्द ही ब्रिटेन के अपने समकक्ष सर टिम बैरो से मुलाकात करेंगे। भारतीय दूतावास की तरफ से ट्वीट करके यह जानकारी दी गई है। अजीत डोभाल टिम बैरो से रविवार को मुलाकात कर सकते हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी भारत और यूके के बीच होने वाली इस एनएसए स्तर की वार्ता को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने इस वार्ता को हरी झंडी दे दी है। अब शीघ्र ही ब्रिटेन के कैबिनेट ऑफिस में दोनों देशों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की महत्वपूर्ण वार्ता होगी। इस दौरान व्यापार और रक्षा के क्षेत्र में रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के लिए पीएम ऋषि सुनक ने अपनी सरकार का पूर्ण समर्थन भारत के लिए व्यक्त किया है। इसके बाद टिम बैरो भी भारत की यात्रा पर आगामी दिनों में आएंगे।

मुक्त व्यापार और रक्षा समझौते पर होगी बात


ब्रिटेन भारत का सबसे बड़ा 12वां व्यापार साझीदार है। भारत और इंग्लैंड के बीच करीब 30 बिलियन पाउंड का व्यापार हो रहा है। इसके लिए 6 दौर की वार्ता हो चुकी है। बीच में यह व्यापार समझौता बाधित हो गया था। अब आखिरी दौर की वार्ता दोनों देशों के एनएसए की इस बैठक को माना जा रहा है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक के पीएम बनने के बाद दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते को लेकर आड़े आने वली सभी विसंगतियां दूर होने की उम्मीद है। इसके साथ ही सुरक्षा के अहम मुद्दों पर बातचीत होगी। अमेरिका के बाद ब्रिटेन के एनएसए की साथ होने वाली इस ताबड़तोड़ यात्रा से चीन घबराया हुआ है। चीन को इस बात का अंदेशा है कि भारत उसके खिलाफ घेराबंदी करने में जुट गया है।

यह भी पढ़ें…

रूस से पुतिन के बारे में आ रही सबसे बुरी खबर, क्या वाकई होने वाला है अब ये खतरनाक अंत!

भारत, फ्रांस और संयुक्त अरब ने बनाया त्रिपक्षीय मंच, पाकिस्तान और चीन हुए चिंतित

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन





Source link