Instagram में आए 4 नए धमाकेदार फीचर्स, अब बदल सकेंगे चैट थीम, देखें पूरी लिस्ट – India TV Hindi


insta, Instagram, Instagram features, Edit Message Feature, Meta, Facebook, Latest Features of Insta- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए कंपनी ने प्लेटफॉर्म में जोड़े 4 नए फीचर्स।

पिछले कुछ सालों में इंटरनेट और स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही सोशल मीडिया का क्रेज भी तेजी से बढ़ा है। सोशल मीडिया में फोटो शेयरिंग और वीडियो क्रिएट करके लोग अलग अलग फील्ड में पॉपुलर हो रहे हैं। इतना ही नहीं आज के समय में सोशल मीडिया कई लोगों की कमाई का भी प्रमुख साधन बन चुका है। यही कारण है कि सोशल मीडिया कंपनियां अपने ऐप्स में यूजर्स को नए नए फीचर्स उपलब्ध करा रहे हैं।

आज इंस्टाग्राम एक प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। युवा वर्ग के बीच में यह ऐप काफी पॉपुलर है। अब इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को 4 बेहतरीन फीचर्स दे दिए हैं। सभी नए 4 फीचर्स यूजर्स को एक नया चैटिंग और मैसेजिंग एक्सपीरियंस देंगे। आइए आपको इनके बारे में डिटेल से बताते हैं…

पिन चैट्स फीचर

इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को पिन चैट का ऑप्शन दे दिया है। अब यूजर्स वॉट्सऐप की तरह इंस्टाग्राम में भी चैट्स को पिन कर सकते हैं। इस फीचर में यूजर्स चैट बॉक्स में किसी 3 चैट्स को पिन कर सकेंगे। इसमें पर्सनल चैट और ग्रुप चैट भी शामिल हो सकेत हैं। चैट को पिन करने के लिए आपको उस चैट को बाईं ओर स्वाइप करना होगा इसके बाद तीन ऑप्शन मिलेंगे जिसमें पिन, म्यूट और डिलीट का ऑप्शन होगा। पिन ऑप्शन को सेलेक्ट करके आप चैट को पिन कर पाएंगे। 

रीड रिसिप्ट फीचर

इंस्टग्राम यूजर्स पिछले काफी सालों से रीड रिसिप्ट फीचर का इंतजार कर रहे थे। फाइनली अब यूजर्स का इंतजार खत्म हो गया है। कंपनी ने वॉट्सऐप की तरह इसमें भी रीट रिसिप्ट का फीचर दे दिया है। अगर आप रीड रिसिप्ट के ऑप्शन को ऑफ कर देते हैं तो मैसेज भेजने वाले व्यक्ति को पता नहीं चल पाएगा कि आपने मैसेज रीड किया या नहीं। 

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिकर करना होगा, इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर पर हैमबर्ग आइकन को क्लिक करना होगा। अब आपको सेटिंग और प्राइवेसी के ऑप्शन पर जाना होगा। यहां आपको मैसेज एंड स्टोरीज के ऑप्शन पर शो रीड रिसिप्ट का ऑप्शन मिल जाएगा। 

चैट थीम्स फीचर

इंस्टाग्राम यूजर्स का चैटिंग एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदलने वाला है। अब यूजर्स अपनी डीएम विंडो को कस्टमाइज कर सकते हैं। यूजर्स अब डीएम विंडो पर अलग अलग थीम सेट कर सकते हैं।  इंस्टाग्राम ने अपने प्लेटफॉर्म में  लव, लॉलीपॉप, अवतार जैसे कुछ नए थीम्स को ऐप के साथ जोड़ा है। 

एडिट मैसेज फीचर

इंस्टाग्राम ने डायरेक्ट मैसेज में यूजर्स को एक बड़ा फीचर दे दिया है। अब डीएम करने वाले यूजर्स मैसेज सेंड करने के बाद मैसेज को एडिट भी कर सकेंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप मैसेज को सेंड करने के बाद सिर्फ 15 मिनट तक ही एडिट कर पाएंगे। अगर आप किसी मैसेज को थोड़ी देर तक होल्ड करके रखते हैं तो आपको एडिट का ऑप्शन मिल जाएगा। 

यह भी पढ़ें- BSNL के इस प्लान ने कर दी सबकी हवा टाइट, 91 रुपये वाला सस्ता रिचार्ज चलेगा पूरे 90 दिन





Source link