कौन हैं Ruchir Dave? बनेंगे Apple की ऑडियो डिविजन के VP, गुजरात से की है पढ़ाई, जानें सबकुछ


Apple Ruchir Dave : दुनिया की टॉप टेक-फ‍िनटेक कंपनियों में भारतीय और भारतीय मूल के लोगों का दबदबा बीते कई वर्षों से देखने को मिल रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐपल की ऑडियो डिविजन में भी भारत से जुड़े एक शख्‍स को टॉप जिम्‍मेदारी देने की तैयारी कर ली गई है। ऐपल इनसाइडर की रिपोर्ट कहती है कि ऐपल की ऑडियो डिविजन के वाइस प्रेसिडेंट के पद से गैरी गेव्स (Gary Geaves) ने रिजाइन कर दिया है। उनकी जगह रुचिर दवे (Ruchir Dave) लेने जा रहे हैं। रुचिर बीते 14 साल से ऐपल से जुड़े हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रुचिर का कनेक्‍शन गुजरात से है। उन्‍होंने वहां से पढ़ाई की है। 

ब्‍लूमबर्ग को सोर्सेज ने बताया है कि गैरी गेव्स की जगह अब रुचिर दवे लेंगे। हालांकि गैरी, सलाहकार की भूमिका में सेवाएं देंगे। इससे पहले दिसंबर में पता चला था कि ऐपल के प्रोडक्‍ट डिजाइन के वाइस प्रेसिडेंट ‘टैंग टैन’ भी फरवरी में कंपनी छोड़ देंगे। उन्‍होंने कई ऐपल प्रोडक्‍ट्स जैसे- iPhone, Apple Watch और AirPods के डिजाइन में भूमिका निभाई थी। 

बहरहाल, ऑडियो डिविजन में टॉप पोजिशन पर रुचिर दवे का पहुंचना भारत के लिए मायने रखता है, क्‍योंकि रुचिर का एजुकेशन बैकग्राउंड भारत से है। उनके लिंकडिन प्रोफाइल में लिखा गया है कि रुचिर ने अहमदाबाद के शारदा मंदिर से 1982 से लेकर 1994 तक पढ़ाई की। उन्होंने 1998 में अहमदाबाद के दलपतभाई कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से स्‍नातक की पढ़ाई की और आगे की एजुकेशन के लिए Penn स्‍टेट यूनिवर्सिटी चले गए। 

वर्क प्रोफाइल की बात करें तो रुचिर 14 साल से ऐपल में हैं। उन्‍होंने 2009 में कंपनी जॉइन की थी। वह ऐपल के ऑडियो डिविजन में इंजीनियरिंग टीम को लीड कर रहे थे। साल 2021 से वह वहां सीनियर डायरेक्‍टर हैं और अब वाइस प्रेस‍िडेंट की भूमिका में आ सकते हैं। 
 



Source link