TCS में वर्क फ्रॉम होम पर होगी सख्ती, हायरिंग में नहीं होगी कटौती


देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने बताया है कि उसकी हायरिंग को घटाने की योजना नहीं है। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि वह डिमांड के अनुसार हायरिंग करेगी। हाल ही में सॉफ्टवेयर कंपनियों के संगठन Nasscom ने बताया था कि पिछले फाइनेंशियल ईयर में इस इंडस्ट्री ने केवल 60,000 जॉब्स जोड़ी हैं। 

TCS के चीफ एग्जिक्यूटिव, K Krithivasan ने कहा, “इकोनॉमी में सुधार हो रहा है और हमें अधिक कार्य के लिए अधिक लोगों की जरूरत होगी। हमारी हायरिंग की योजना को घटाने की योजना नहीं है। हमें हायरिंग की रफ्तार में बदलाव करना पड़ सकता है।” मौजूदा फाइनेंशियल ईयर की तीसरी तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट लगभग 8.2 प्रतिशत बढ़कर लगभग 11,735 करोड़ रुपये का था। हालांकि, कंपनी के लिए सबसे बड़े मार्केट अमेरिका में प्रॉफिट में कमी हुई थी। Krithivasan ने बताया कि TCS के छह लाख से अधिक एंप्लॉयीज में दो लाख से अधिक विमेन हैं। 

कंपनी की एंप्लॉयीज के लिए वर्क-फ्रॉम-होम की पॉलिसी पर उन्होंने कहा कि सीनियर एंप्लॉयीज और सहकर्मियों से महत्वपूर्ण सीख मिलती है और यह वर्क-फ्रॉम-होम से नहीं हो सकता। उनका कहना था, “मेरा मानना है कि वर्क-फ्रॉम-होम या हाइब्रिड मॉडल व्यक्तिगत तौर पर और कंपनी के लिए आगे बढ़ने का सही तरीका नहीं है। हम आपसी सहयोग को महत्व देते हैं और यह जूम कॉल्स या अन्य ऑनलाइन मीडियम के जरिए नहीं किया जा सकता।” हाल ही में TCS ने अपने एंप्लॉयीज के लिए सैलरी में बढ़ोतरी और वेरिएबल के भुगतान को ऑफिस से कार्य करने से जुड़े नियम से जोड़ने का फैसला किया था। कंपनी में यूनिट्स के हेड्स ने अपनी टीमों को बताया था कि प्रमोशन के लिए जरूरी ग्रेड उनके ऑफिस से कार्य करने पर बेस्ड होंगे। कंपनी निर्धारित कोर्सेज को पूरा करने वाले नए एंप्लॉयीज को डिजिटल कंपनसेशन की पेशकश कर रही है। इससे वे तीन लाख रुपये के सालाना पैकेज से अधिक सैलरी के पात्र हो जाएंगे। 

प्रमोशन और सैलरी में बढ़ोतरी के लिए रिटर्न-टु-ऑफिस के नियम को मानना जरूरी होगा। TCS ने एंप्लॉयीज के लिए सप्ताह में पांच दिन ऑफिस में अटेंडेंस लगाना जरूरी किया है। इससे कुछ टीमों के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा को वापस लिया गया है। कंपनी ने एंप्लॉयीज से उनके निवास के करीब के ऑफिस को चुनने के बजाय उनके निर्धारित ऑफिस में जाने को कहा है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Software, Demand, TCS, Growth, Market, Information Technology, Profit, Nasscom, America, Hiring, Data

संबंधित ख़बरें



Source link