नया या रेंट वाला AC ? कौन सा रहता हैं ज्यादा फायदेमंद? समझें यहां डिटेल के साथ – Times Bull


AC Rent Vs Buying Tips: क्या आप नया एसी करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आप रेंट में रहते हैं इस वजह से आपको काफी ज्यादा मन में दुविधा है की ऐसी को खरीदे या फिर नहीं? अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपकी इस दिक्कत को दूर करने आएं हैं।

अगर आप नया एसी खरीदने जाते हैं तो आपको मोटा पैसा खर्च करना होता है, जबकि एसी रेंट पर लेने पर आपको सिर्फ मंथली हिसाब से किराया देना होता है। ऐसे में आपके लिए कौन सा ऑप्शन फायदेमंद रहेगा? आइए जानते हैं विस्तार से…

नया एसी खरीदने का फायदा

अगर आप एक नया एसी खरीदते हैं, तो आपको इसके लिए करीब 40 से 50 हजार रुपये खर्च करने होते हैं। हालांकि एसी के साइज और ब्रांड के हिसाब से कीमत कम और ज्यादा भी हो सकती है। नई एसी के साथ एसी इंस्टॉलेशन का चार्ज अलग से नहीं देना होता है। साथ की 2 से 4 सर्विसिंग फ्री होती हैं। मतलब आप एक सिंगल इन्वेस्टमेंट में कई सारे फायदे एक साथ उठा सकते हैं।

रेंट पर एसी लेने के क्या हैं फायदे

अगर आप रेंट पर एसी लेते हैं, तो आपको एक फिक्स्ड सिक्योरिटी अमाउंट देना होता है। साथ ही मंथली हिसाब से रेंट देना होता है। हालांकि सिक्योरिटी डिपॉजिट रिटर्न हो जाता है, जब आप एसी को रिटर्न कर देते हैं।


स्पिलिट एसी का किराया ज्यादा होता है और विंडो एसी का किराया कम होता है। अगर आप 5 महीने तक एसी चलाते हैं, तो आपको कुल किराया करीब 5 से 10 हजार रुपये के बीच होगा। इसमें एसी खराब होने और सर्विसिंग की जिम्मेदारी आपकी नहीं होगी। मतलब 50 हजार का काम 10 हजार में हो जाएगा।

किसे खरीदना रहेगा एकदम बेस्ट?

अगर आप 50 हजार रुपये वाली एसी खरीदते हैं, तो आप इसे 5 साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं। वही अगर आप 2000 रुपये मंथली किराए पर एसी लेते हैं और हर साल 5 माह के लिए लगवाते हैं, तो इसका खर्चा करीब 50 हजार रुपये आएगा। हालांकि 5 साल बाद खरीदने वाला एसी अगर 7 से 10 साल तक चल जाता है, तो आपके लिए नया एसी खरीदना ही बेस्ट रहेगा।

लेकिन अगर आप किराए पर रहते हैं। मतलब संभावना है कि आप हर 2 से 3 साल में घर बदलते हैं, तो आपको एसी रेंट पर लेना चाहिए। क्योंकि इससे बार-बार एसी इंस्टॉलेशन करने का खर्चा भारी नहीं पड़ता है।




Source link