न्यूजीलैंड के एक सांसद का वीडियो हो रहा वायरल, जानें कौन हैं महज 21 साल की हाना


नई दिल्ली.  न्यूजीलैंड में एक सांसद के जोरदार भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. जो लोगों के बीच काफी चर्चा का विषय भी बना हुआ है. जिस सांसद का यह वीडियो है, उनका नाम हाना-राविती माईपी-क्लार्क है. हाना अभी सिर्फ 21 साल की हैं, और 170 साल में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद हैं. वह पिछले साल अक्टूबर में देश के सबसे वरिष्ठ और सम्मानित सांसदों में से एक, नानैया महुता को पद से हटाकर संसद के लिए चुनी गईं थीं,

पिछले साल दिसंबर के महीने में दिये गए इस भाषण में माईपी-क्लार्क ने मतदाताओं से किये अपने वादे के बारे में बात कर रही हैं. जिसमें वह कह रहीं हैं, “मैं आपके लिए मर जाऊंगी… लेकिन मैं आपके लिए जीऊंगी.”

21 वर्षीय क्लार्क1853 के बाद से सबसे कम उम्र की सांसद हैं. वह पिछले साल अक्टूबर में देश के सबसे वरिष्ठ और सम्मानित सांसदों में से एक, नानाया महुता को हराने के बाद न्यूजीलैंड की संसद के लिए चुनी गईं. माईपी-क्लार्क न्यूजीलैंड के अधिकारों के लिए लड़ रही हैं. क्लार्क ने अपने जबरदस्त स्पीच में कहा, “संसद में आने से पहले मुझे कुछ सलाह दी गई थी, कि मैं किसी भी बात को व्यक्तिगत रूप से न लूं… ठीक है, मैं इस सदन में कही गई हर बात को व्यक्तिगत रूप से लेने के अलावा कुछ नहीं कर सकती.”

द गार्जियन ने कहा, कि वह खुद को राजनेता के रूप में नहीं, बल्कि माओरी भाषा के संरक्षक के रूप में देखती हैं और उनका मानना ​​है कि माओरी की नई पीढ़ी की आवाज को सुनने की जरूरत है. बता दें कि माओरी भाषा न्यूज़ीलैण्ड में बोली जाने वाली एक पॉलिनीशियाई भाषा है.

21 वर्षीया हाना ऑकलैंड और हैमिल्टन के बीच एक छोटे से शहर हंटली से है. जहां वह एक माओरी सामुदायिक उद्यान चलाती हैं. ये समुदाय बच्चों को चंद्र कैलेंडर के अनुसार बागवानी के बारे में शिक्षित करता है. द गार्जियन ने कहा, कि वह खुद को राजनेता के रूप में नहीं, बल्कि माओरी भाषा के संरक्षक के रूप में देखती हैं, और उनका मानना ​​है कि माओरी की नई पीढ़ी की आवाज को सुनने की जरूरत है. आपको बता दें, क्लार्क का यहां की राजनीति से काफी पुराना वास्ता है, इनके परदादा वायरमु कटेने (Wiremu Katene ) 1872 में क्राउन के पहले माओरी मंत्री थे.

Tags: New Zealand



Source link