रूस पर कहर बनकर टूटा यूक्रेन, आसमान से बरसाई मौत, 2 दिनों तक थमी रहीं सड़कें


कीव. रूसी वायु रक्षा प्रणाली ने दक्षिणी रूस और क्रीमिया के कब्जे वाले इलाकों में शुक्रवार को कई यूक्रेनी ड्रोन को मार गिराया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. कीव ने मास्को के कब्जे वाले प्रायद्वीप को निशाना बनाने की अपनी रणनीति को धार देकर 22 महीने से जारी युद्ध को यूक्रेन की सीमा से आगे लेकर गया है.

क्रीमिया के सबसे बड़े शहर सेवस्तोपोल में हवाई हमले के सायरन बजते रहे और प्रायद्वीप को रूस के दक्षिणी क्रास्नोडार क्षेत्र से जोड़ने वाले पुल पर लगातार दूसरे दिन यातायात रोक दिया गया, जिस पर मास्को ने एक दशक पहले अवैध रूप से कब्जा कर लिया था. रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसके सुरक्षा बलों ने क्रीमिया के ऊपर 36 और क्रास्नोडार के ऊपर एक ड्रोन को रोका, जो हाल के दिनों में तीव्र यूक्रेनी हवाई हमलों के उभरते पैटर्न का हिस्सा है.

मंत्रालय ने कहा कि काला सागर के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक यूक्रेनी नेप्च्यून पोत विध्वंसक मिसाइल को भी नष्ट कर दिया गया. बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने कहा कि रूस के सीमावर्ती शहर बेलगोरोड और आसपास के क्षेत्र पर अन्य यूक्रेनी रॉकेट और ड्रोन हमलों में गुरुवार रात को तीन लोगों के घायल होने के बाद यह घटनाक्रम सामने आया. वहां के अधिकारियों ने कहा कि बेलगोरोड पर ताजा यूक्रेनी हमले में 25 लोग मारे गए.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस साल क्रीमिया प्रायद्वीप और रूसी सीमा क्षेत्रों के अंदर अधिक लक्ष्यों पर हमला करने का वादा किया है. उनका लक्ष्य रूसियों को अस्थिर करना है क्योंकि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 17 मार्च के चुनाव में जीत दर्ज करके छह साल और सत्ता में रहना चाहते हैं.

पिछले साल रूस के अंदर ड्रोन हमले के बाद जेलेंस्की ने कहा था कि यूक्रेन ने एक हथियार विकसित किया है जो 700 किलोमीटर दूर तक हमला कर सकता है. उन्होंने पिछले महीने कहा था कि कीव 10 लाख ड्रोन बनाने की योजना बना रहा है, जो युद्ध का एक अहम हथियार बन गया है.

Tags: Russia, Russia ukraine war, Ukraine



Source link