UP Police Paper Leak Case: यूपी पुलिस पेपर लीक मामले में सरकार का बढ़ा एक्शन, भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष को हटाया



up police paper leak compressed

UP Police Paper Leak Case: उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामले में सरकार ने भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष को पद से हटा दिया है, अब 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी को यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। पेपर लीक के आरोपों के चलते सरकार ने 17 और 18 फरवरी को हुई पुलिस भर्ती परीक्षा भी रद्द कर दी थी।

UP Police Paper Leak Case: उत्तर प्रदेश सरकार ने कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामले में यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष को पद से हटा दिया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को, यह फैसला भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर चिंताओं को देखते हुए लिया है। पेपर लीक के आरोपों के बाद यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द होने के कुछ दिनों बाद चेयरपर्सन, रेणुका मिश्रा को हटा कर उनकी जगह (DG) आईपीएस अधिकारी राजीव कृष्ण को जिम्मेदारी सौंफ दी है। 

पेपर लीक के आरोप के चलते राज्य सरकार ने 17 और 18 फरवरी को आयोजित पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी। यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में प्रदेश भर के अभ्यर्थियों के अलावा अन्य राज्यों (बिहार, हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य राज्य )के अभ्यर्थियों ने भाग लिया था।

— ANI (@ANI) March 5, 2024

उत्तर प्रदेश में 60,000 से अधिक कांस्टेबल भर्ती पदों के लिए 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा में भाग लिया था। पेपर लीक होने के बाद, बोर्ड ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई थी। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा  24 फरवरी को रद्द कर दी गई और सरकार की तरफ से कहा गया कि 6 महीने के भीतर पुन: परीक्षा आयोजित की जाएगी।

— Press Trust of India (@PTI_News) March 5, 2024

इस निर्णय के बाद, 6 महीने के भीतर पुन: परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें यूपीएसआरटीसी द्वारा मुफ्त परिवहन प्रदान किया जाएगा। पेपर लीक की जांच के लिए स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को काम सौंपा गया है और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। 

परीक्षा, जिसने 48 लाख से अधिक आवेदकों को आकर्षित किया, को सोशल मीडिया पर लीक हुए पेपर के आरोपों का सामना करना पड़ा। जवाब में, यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पेपर लीक मामले की जांच के लिए एक आंतरिक समिति का गठन किया है।





Source link