100वें टेस्ट पर अश्विन के नाम अनचाहा रिकॉर्ड, 14 भारतीय खिलाड़ियों में सिर्फ तीन ही हुए डक पर आउट – India TV Hindi


R Ashwin- India TV Hindi

Image Source : GETTY
आर अश्विन

R Ashwin: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में टीम इंडिया काफी मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। यह मैच भारत के स्टार ऑफ स्पिनर आर अश्विन के लिए बेहद खास है। यह उनका 100वां टेस्ट मैच है। अश्विन के नाम 100वें टेस्ट मैच पर एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। वह अपने 100वें मैच पर ही डक पर आउट हो गए। अश्विन के डक पर आउट होते ही उनके नाम एक रिकॉर्ड भी जुड़ गया है। इससे पहले सिर्फ दो ही भारतीय खिलाड़ी अपने 100वें टेस्ट मैच पर डक पर आउट हुए थे। अश्विन ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

100वें मैच पर डक

भारत के लिए अब तक कुल 14 खिलाड़ियों ने 100 या उससे ज्यादा टेस्ट मैच खेला है। अश्विन भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं, लेकिन 14 खिलाड़ियों में सिर्फ तीन ही खिलाड़ी अपने 100वें टेस्ट मैच पर बिना खाता खोले डक पर आउट हुए हैं। उन खिलाड़ियों में आर अश्विन के अलावा चेतेश्वर पुजारा और दिलीप वेंगसरकर का नाम शामिल है। चेतेश्वर पुजारा ने साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट मैच खेला था, जहां वे अपने पहली पारी में बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए थे। हालांकि दूसरी पारी में उन्होंने 31 रनों का नाबाद पारी खेली थी। दूसरी ओर दिलीप वेंगसरकर ने साल 1988 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट मैच खेला था, जहां मैच की दूसरी पारी में वह 0 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे।

गेंदबाजी में किया कमाल

आर अश्विन अपने 100वें टेस्ट मैच में भले ही बल्ले से कुछ कमाल नहीं कर सके, लेकिन उन्होंने गेंदबाजी में गजब का प्रदर्शन किया और उन्होंने चार विकेट झटके। इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने मैच की पहली पारी में शानदारा गेंदबाजी करते हुए 11.4 ओवर में 51 रन देकर 4 विकेट झटके। अश्विन का टेस्ट करियर काफी शानदार रहा है। उन्होंने भारत के लिए 100 टेस्ट मैचों में 511 विकेट झटके हैं। वहीं बल्ले से उन्होंने 3309 रन बनाए हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में पांच शतक भी दर्ज है। वह इस फॉर्मेट में 500+ विकेट और 5 शतक जड़ने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी भी हैं।

यह भी पढ़ें

Devdutt Padikkal: इसे कहते हैं टेस्ट डेब्यू! पडिक्कल ने इंग्लैंड के खिलाफ दिखाया गजब का दम

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया का बड़ा कारनामा, पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ किया ये करिश्मा

Latest Cricket News





Source link