हल्दी, दालचीनी, काली मिर्च या धनिया, आपकी सेहत के लिए कौन-सा मसाला सबसे अच्छा?


मसालों की खुशबू से तो आप भली-भांति वाकिफ ही होंगे. खाने में मसालों को मिलाया जाता है तो स्वाद इस कदर बढ़ जाता है कि खाने वाला तारीफ किए बिना रह नहीं पाता. लेकिन क्या आपको पता है कि ये मसाले आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको हल्दी, दालचीनी, काली मिर्च और धनिया में बता रहे हैं कि कौन-सा मसाला आपकी सेहत के लिए सबसे अच्छा होता है?

बड़े काम की होती है हल्दी

डॉक्टरों की मानें तो हल्दी में पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट करक्यूमिन होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इंफेक्शन आदि से भी बचाता है. वैसे भी आयुर्वेद में हल्दी को महत्वपूर्ण औषधि कहा गया है. रसोई की शान बढ़ाने के साथ-साथ हल्दी चमत्कारिक औषधीय गुणों से भरपूर होती है. हल्दी का इस्तेमाल गुम चोट के इलाज में सहायक है. साथ ही, कफ-खांसी  सहित कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है.

सूजन कम करने में हल्दी मददगार होती है. वहीं, कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में भी हल्दी लाभदायक होती है. गौर करने वाली बात यह है कि ज्यादा हल्दी खाने पर कुछ लोगों को किडनी या गॉल ब्लैडर में समस्या होने लगती है. ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल मेडिकल गाइडेंस में ही करना चाहिए. 

दालचीनी का सेवन करने के फायदे

दालचीनी में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और मैग्निशियम आदि तत्व होते हैं, जो आपकी बॉडी को काफी फायदा पहुंचाती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए तो दालचीनी रामबाण की तरह होती है. यह इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता में सुधार के साथ-साथ ब्लड शुगर का लेवल भी कम करती है. दालचीनी का सेवन हद से ज्यादा  करने पर लिवर में दिक्कत हो सकती है.

ज्यादा नहीं खानी चाहिए काली मिर्च

काली मिर्च को मसालों का राजा माना जाता है. इसकी वजह सिर्फ इसके एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्व ही नहीं, बल्कि इसमें मौजूद न्यूट्रिशियंस और करक्यूमिन भी है. काली मिर्च एंजाइम्स के पाचन में काफी मददगार होती है. हालांकि, काली मिर्च का सेवन ज्यादा करने से गैस संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं. 

बड़े काम का होता है धनिया

धनिए की पत्तियां और बीज पाचन संबंधित दिक्कतों को ठीक करते हैं. साथ ही, कोलेस्ट्रॉल लेवल बेहतर करने के साथ-साथ इम्युनिटी भी सुधारते हैं. दरअसल, धनिया एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. हालांकि, धनिया काफी ज्यादा खाने पर ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है. 

कौन-सा मसाला सबसे अच्छा?

अब सवाल उठता है कि सेहत के लिए इनमें से कौन-सा मसाला सबसे अच्छा होता है? एक्सपर्ट्स की मानें तो इन चारों मसालों की अपनी-अपनी तासीर है, जिसके हिसाब से इनसे सेहत को फायदा होता है. हालांकि, किसी भी मसाले का हद से ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में डॉक्टरों की सलाह के हिसाब से ही मसालों का इस्तेमाल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- आप प्रेग्नेंट हैं और व्रत करना है? तो इस बात का ध्यान रखना, वरना लंबे टाइम तक रहेगी दिक्कत

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link