स्मार्टफोन की ये ट्रिक आपको बना देगी जेम्स बॉन्ड, जानें WhatsApp के डिलीट मैसेज पढ़ने का आसान तरीका


How to read deleted whatsapp message, deleted whatsapp message, whatsapp, whatsapp tips, whatsapp tr- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
इस ट्रिक को जानने के बाद अब कोई भी मैसेज डिलीट करके आपको परेशान नहीं कर पाएगा।

How to read deleted whatsapp message: वाट्सऐप (WhatsApp) पर कई तरह के फीचर्स मिलते हैं। इनमें से ज्यादातर फीचर्स हैं (WhatsApp New Features) जो सेंडर को कई तरह की ताकत देते हैं। ऐसा ही एक फीचर यूजर्स को मिलता है सेंड किए हुए मैसेज को डिलीट करने का। आपने भी कई बार ऐसा महसूस किया होगा कि आपके पास कोई मैसेज आया और आप उसे पढ़ पाते उससे पहले ही सेंडर ने उसे डिलीट कर दिया। यह फीचर कई बार लोगों को उलझन में डाल देता है कि आखिर सामने वाले ने क्या मैसेज किया था, उसमें ऐसा क्या था जो डिलीट कर दिया। कई बार तो हम करीबियों से पूछ लेते हैं लेकिन हर बार यह संभव नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके फोन में कई ऐसी ट्रिक्स मौजूद हैं जिनसे आप वॉटसऐप के डिलीटेड मैसेज को पढ़ सकते हैं। 

कई बार लोग डिलीट हुए मैसेज को पढ़ने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेते हैं। गूगल प्ले स्टोर में मौजूद ऐप्स आपके फोटो, वीडियो और दूसरे जरूरी डेटा की सेफ्टी का दावा तो करते हैं  लेकिन इनमें कई तरह की परमीशन देने पड़ती है जिससे प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है। मैसेज पढ़ने के लिए ये ऐप्स परमीशन लेते हैं लेकिन आपको जानना चाहिए कि यह सिर्फ वॉटसऐप के मैसेज रीड नहीं करेंगे बल्कि यह फोन में आने वाले सभी तरह से मैसेज को रीड करते हैं जिससे आपकी बैंक डिटेल और दूसरी पर्सनल डिटेल लीक हो सकती है। ऐसे में कभी भी वॉट्सऐप के डिलीटेड मैसेज को पढ़ने के लिए कभी भी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

डिलीट मैसेज पढ़ने के हैं दो ऑप्शन

अब जब थर्ड पार्टी ऐप्स प्राइवेसी के लिहाज से सेफ नहीं हैं तो आप सोच रहे होंगे कि फिर कैसे वॉट्सऐप के डिलीटेड मैसेज को पढ़ सकते हैं तो आपको बता दें कि डिलीटेड मैसेज पढ़ने के लिए आपके पास दो ऑप्शन हैं..

पहला ऑप्शन है कि आप वॉट्सऐप चैट बैक अप के माध्यम से डिलीटेड मैसेज को पढ़ें। लेकिन, इसमें एक बड़ी समस्या यह है कि चैट बैक अप के लिए आपको पॉच ऑप्शन दिए जाते हैं जिसमें नेवल, जब मैं बैकअप लूं तब, डेली बैकअप, वीकली बैकअप और मंथली बैकअप। ऐसे में अगर किसी ने मैसेज सेंड करके तुरंत डिलीट कर दिया तो वह बैकअप में नहीं मिल पाएगा। ऐसे में आपको दूसरा तरीका अपनाना पड़ेगा।

ये एंड्रॉयड वर्जन होना है जरूरी

वॉट्सऐप के डिलीटेट मैसेज को आप नोटिफिकेशन हिस्ट्री के जरिए पढ़ सकते  हैं। यह फीचर एंड्रॉयड 11 के ऊपर सभी वर्जन में मौजूद है। आपको बस इस सेटिंग को इनेबल करना होगा। आप फोन में नॉटिफिकेशन हिस्ट्री को ऐसे एक्टिव कर सकते हैं…

WhatsApp के डिलीट मैसेज को ऐसे पढ़ें

  1.  फोन की सेटिंग में जाएं।
  2. अब स्क्रॉल करके नीचे आए और नोटिफिकेशंस को सेलेक्ट करें ।
  3. आप सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशंस को सर्च भी कर सकते हैं।
  4. अब आपको मोर सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  5. यहां पर आपको नोटिफिकेशंस हिस्ट्री का ऑप्शन मिलेगा
  6. नोटिफिकेशन्स हिस्ट्री पर बने बटन पर टैप करके उसे इनेबल कर दें।

जब आप एक बार नोटिफिकेशंस हिस्ट्री को एक्टिव या फिर इनेबल कर देते हैं तो अब आपके फोन में जितने भी नोटिफिकेशंस आएंगे वह हिस्ट्री में सेव होते रहेंगे। वॉट्सऐप मैसेज को भी यह हिस्ट्री में सेव कर लेगा। खास बात यह है कि अगर मैसेज भेजने वाला मैसेज मैसेज डिलीट भी कर देगा तो भी यहां आप उस डिलीटेड मैसेज को रीड कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Jio के इस प्लान में मिल रहा है ‘पैसा वसूल ऑफर’, 12 नहीं 13 महीने की वैलिडिटी और साथ में 912GB डाटा





Source link