किसानों को मोदी सरकार ऐसे दे रही खराब फसल पर 75 फीसदी बीमा कवरेज, यहां पर डिटेल्स जानें उठाएं लाभ – Times Bull


नई दिल्ली:Prime Minister Crop Insurance Scheme. देश में करोड़ो लोग कृषि आधारित काम में लगे हुए है, जो हर देशवाली का पेट भरते है। तो वही कि देश के किसानों के लिए केन्द्र  सरकार से लेकर राज्य सरकार के ओर से कई प्रकार की योजनाएं संचालित रही है। जिसमें से एक है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) इस  योजना का लाभ किसानों को मिल रहा है।

तो वही सरकार ने बताया हैं कि वित्त वर्ष 2023-24 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) में आवेदन करने वाले किसानों के संख्या में 27% की वृद्धि हुई है। सरकार ने आगे बताया कि इस योजना के तहत किसानों को हर 100 रुपये के प्रीमियम भुगतान के लिए दावे के रूप में लगभग 500 रुपये का पेमेंट किया गया है।

दरअसल साल में कई प्राकृतिक आपदाओं आती रहती है, जिससे बारिश,ओलावृष्टि से बर्बाद फसलों के नुकसान की भरपाई सरकार करती है। इस योजना से जुड़ी कंपनियों से क्लेम कर सकता है। जिससे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) में किसानों की रबी और खरीफ फसलों का बीमा किया जाता है। इस योजना में किसानों को 75% तक का बीमा कवरेज मिलता है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

किसान भाई के ध्यान देने वाली बात यह हैं कि इस फसल बीमा योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर ऑनलाइन फॉर्म भरने की जानकारी नहीं रखते है, तो  आधिकारिक साइट www.pmfby.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप PMFBY AIDE एप के जरिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन फॉर्म भरने की जानकारी नहीं रखते हैं, तो पास के किसान जन सेवा केंद्र पर भी आवेदन कर सकते हैं। जिससे यहां पर बताए गए जरुरी दस्तावेज के लेकर आवेदन कर सकते हैं।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदन पत्र
  • फसल बुवाई का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • खेत का नक्शा

पीएम फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान भाई अपने क्षेत्र की कृषि विभाग से संपर्क करें।



Source link