ये हरी चटनी कोलेस्ट्रॉल की कर देगी छुट्टी…इस तरह से कीजिए सेवन


Cholesterol Cutting Chutney: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना आज के दौर में सबसे गंभीर समस्या में से एक है. बुजुर्ग तो बुजुर्ग युवा भी इस से पीड़ित है, दिल के रोग हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा रहता है. आजकल लोगों का झुकाव अनहेल्थी फूड और प्रोसैस्ड फूड पर ज्यादा होता है, जैसे चीनी ,मैदा, कोल्ड ड्रिंक्स और तेल से बनी चीजों को खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल यानी के एलडीएल लेवल बढ़ने से रक्त वाहिकाओं में फैक्ट्स जमा होने लगता है,खून की नसें बंद हो सकती है, जिससे हृदय रोग दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.वैसे तो इसे कम करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध है लेकिन नेचुरल तरीके से इसे कम करना ज्यादा अच्छा होता है. इसे कम करने के लिए आप एक नुसखा भी अपना सकते हैं, न्यूट्रीशनिस्ट के मुताबिक हरी चटनी कोलेस्ट्रॉल को कट करने में असरदार साबित हो सकती है. हरी चटनी को कोलेस्ट्रॉल काटने वाली चटनी का नाम दिया गया है.

सामग्री

  • धनिया 50 ग्राम
  • पुदीना 20 ग्राम
  • हरी मिर्ची जरूरत के मुताबिक लहसुन 5 काली
  • अलसी के बीज का तेल 15 ग्राम
  • ईसबगोल 15 ग्राम
  • नमक स्वाद अनुसार
  • नींबू का रस
  • पानी जरूरत के मुताबिक 

किस तरह से बनाएं चटनी

इसे बनाने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं. या तो आप सारे सामग्री को एक ब्लेंडर में डालकर पतला पेस्ट बना लें और फिर इसका सेवन करें, दूसरा तरीका है आप इससे सिलबट्टे पर पीस कर बनाए और खाने में खाएं.

इस तरह से कोलेस्ट्रॉल कम करती है चटनी

न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार हरी बूटियों में क्लोरोफिल पाया जाता है, जो डाइजेशन को सुधारने में मदद करता है. इनमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो गंदे कोलेस्ट्रोल को कम करती है. एलडीएल को लहसुन कम करने में मदद करता है. ये खून को पतला करके नसों को सिकुड़ने से बचाता है. डायबिटीज के जिन मरीजों का कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है उनको इसबगोल और अलसी का फायदा पहुंचेगा इसके सेवन से मरीज में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद मिल सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: प्रोस्टेट कैंसर के रिस्क को कैसे करें कम? इन 6 हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link