कॉन्टैक्ट लेंस के ज्यादा इस्तेमाल से पैदा होती हैं ये दिक्कतें


Contact Lens Side Effects: पिछले कुछ दशकों में दुनिया ने बहुत से बदलाव देखे हैं. लोगों का लाइफस्टाइल बदल गया है. कपड़े पहनने का तरीका बदल गया है. सोचने का नजरिया बदल गया है और फैशन सेंस भी पूरी तरह से बदल गया है. कुछ सालों में ऐसे कई बदलाव देखने को मिले हैं, जिनके बारे में सोचना भी कुछ साल पहले तक मुश्किल था, जैसे- कॉन्टैक्ट लेंस. लोग अपनी आंखों पर जहां पहले चश्मा पहना करते थे, वहीं अब कॉन्टैक्ट लेंस लगाने लगे हैं. कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल सिर्फ वही लोग नहीं करते, जिनका विज़न कमजोर होता है, बल्कि वो लोग भी करने लगे हैं, जिन्हें आपनी आंखों के रंग में बदलाव की इच्छा होती है.
 
इसमें कोई शक नहीं है कि कॉन्टैक्ट लेंस ने चश्मा लगाने की झंझट से छुटकारा दिलाने में काफी मदद की है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉन्टैक्ट लेंस से जुड़े ऐसे कई खतरे हैं, जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है. कॉन्टैक्ट लेंस भले ही आपको अच्छा लुक देते हों, लेकिन इनके ज्यादा इस्तेमाल से आपको कई गंभीर परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं. आइए जानते हैं कि कॉन्टैक्ट लेंस की वजह से आपको किन-किन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

कॉन्टैक्ट लेंस पहनने के नुकसान

1. एलर्जी: लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस पहने रखने से आंखों में एलर्जी की समस्या पैदा हो सकती है. इसकी वजह से आंखों में खुजली, जलन और पानी आने की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. मालूम हो कि कॉन्टैक्ट लेंस हवा में मौजूद एलर्जिक पार्टिकल्स को आंखों में इकट्ठा करने का काम करते हैं.

2. लाल आंखें: यह दूसरी समस्या है, जो कॉन्टैक्ट लेंस पहनने की वजह से होती है. कॉन्टैक्ट लेंस का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी आंखें लाल हो सकती हैं. ऐसा नहीं है कि अगर आप ब्रांडेड कॉन्टैक्ट लेंस का यूज करेंगे तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. किसी भी कॉन्टैक्ट लेंस का ज्यादा इस्तेमाल आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है. 

3. आंखों में धुंधलापन: लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस पहने रखने से आंखों में धुंधलेपन की समस्या पैदा हो सकती है. इतना ही नहीं, ये आंखों की कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है. इसलिए इसका कम से कम इस्तेमाल करें.

4. आंखों में इन्फेक्शन: कॉन्टैक्ट लेंस की वजह से आंखों में इन्फेक्शन भी हो सकता है. जब आप कॉन्टैक्ट लेंस को अच्छे से फिट नहीं करते हैं तो इसका कॉर्निया के साथ बार-बार टकराव होता रहता है, जिससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है.    

5. आंखों में दर्द: लंबे समय तक कॉन्टैक्ट लेंस लगाने से आंखों में दर्द की दिक्कत पैदा हो सकती है. अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस की वजह से आंखों में दर्द की समस्या महसूस कर रहे हैं तो इसे लगाना बंद कर दें. क्योंकि इसकी वजह से आपको भविष्य में कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.   

6. आंखों में ऑक्सीजन की कमी: आंखों को भी पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन की जरूरत होती है. अगर आप लंबे समय तक आंखों में कॉन्टैक्ट लेंस लगाए रखते हैं या इसे लगाकर अक्सर सो जाते हैं तो आपकी आंखों में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: International Nurses Day: फ्लोरेंस नाइटेंगल कौन थीं, जिनकी याद में दुनिया मनाती है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link