सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने देगी 2250 रुपये की पेंशन, पढ़ें डिटेल – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली Vidhwa Pension Yojana: आर्थिक रुप से कमजोर लोगों की मदद के लिए सरकार के द्वारा काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं। सरकार की इन योजनाओं से देश के सभी वर्ग के लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। इसी में सरकार की विधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension Yojana) की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत आर्थिक रुप से कमजोर महिलाओं को हर महीने सरकार मदद दे रही है। सरकार की इस स्कीम में राज्यों के हिसाब से पेंशन की राशि अलग-अलग दी जाती है।

Vidhwa Pension Yojana को लेकर सरकार का उद्देश्य है कि आर्थिक रुप से कमजोर महिलाएं अपना बेहतर जीवन यापन कर सकें। इस योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जो गरीबी रेखा से नीचे आती हैं। इसके साथ में सरकार की किसी भी पेंशन स्कीम का लाभ नहीं मिलता हो।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

इसे भी पढ़ें- 7 साल की उम्र में पहली बार Nick Jonas ने देखा था Priyanka Chopra को, की थी ऐसी हरकत

हरियाणा राज्य में Vidhwa Pension Yojana

बता दें हरियाणा राज्य में इस पेंशन स्कीम के तहत सरकार विधवा महिलाओं को प्रत्येक माह 2250 रुपये पेंशन दे रही है। सरकार की इस सुविधा का लाभ सिर्फ उन्हीं महिलाओं को मिलता है जो कि गरीबी रेखा से नीचें हैं और जिनके परिवार की सालाना आय 2 लाख से कम है।

जानें उत्तर प्रदेश में Vidhwa Pension Yojana

बता दें उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा भी पेंशन स्कीम का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत राज्य सरकार आर्थिक रुप से कमजोर महिलाओं को हर महीने 300 रुपये देती हैं यानि कि साल में 3600 रुपये का लाभ प्रदान कर रही है। बता दें सरकार पेंशन राशि को सीधें महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करती है।

इसे भी पढ़ें- Video: शिमरोन हेटमायर ने पकड़ा ऐसा कैच कि सब रह गए हक्के-बक्के, देखकर आपको भी नहीं होगा यकीन

दूसरे राज्यों में पेंशन स्कीम का लाभ

अगर दूसरे राज्यों में पेंशन स्कीम की बात करें तो महाराष्ट्र सरकार विधवा पेंशन स्कीम के तहत महिलाओं को 900 रुपये प्रदान करती है। इसके बाद दिल्ली में सरकार हर तीन महीने में 2500 रुपये का लाभ देती हैं। राजस्थान में विधवा पेंशन स्कीम के तहत हर महीने 750 रुपये, उत्तराखंड सरकार विधवा पेंशन स्कीम के तहत महिलाओं को 1200 रुपये देती हैं। जबकि गुजरात सरकार विधवा पेंशन स्कीम के  तहत महिलाओं को 1250 रुपये हर महीने देती है।

इसे भी पढ़ें- CBSE 10th Result: सीबीएसई ने 10वीं का रिजल्ट किया जारी, तुरंत एक क्लिक में यहां करें चेक

Vidhwa Pension Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप Vidhwa Pension Yojana स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। जिसमें ये निम्न हैं।

  • आधार कार्ड
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज की फोटो




Source link