अमेजन और फ्लिपकार्ट समेत दुकानों में नहीं बिकेगी कार की यह एसेसरीज, सरकार ने इसलिए बिक्री रोकने का दिया आदेश


कार एसेसरीज- India TV Paisa
Photo:FILE कार एसेसरीज

अमेजन और फ्लिपकार्ट समेत दूसरी कोई भी ई-कॉमर्स कंपनी अब कार सीट बेल्ट अलार्म को बंद करने वाले उपकरणों की बिक्री नहीं कर पाएगी। दरअसल, उपभोक्ता संरक्षण नियामक सीसीपीए ने अमेजन और फ्लिपकार्ट सहित पांच ई-कॉमर्स कंपनियों को अपने मंच से ऐसे उपकरणों को हटाने का आदेश दिया है। नियामक ने कहा कि ये उपकरण (स्टॉपर क्लिप) सीट बेल्ट न पहनने पर अलार्म की आवाज को रोकते हैं, जिससे यात्रियों की सुरक्षा से समझौता होता है। सीसीपीए ने राज्यों के मुख्य सचिवों और जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर ऐसे उपकरण बनाने और बेचने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने को भी कहा है। इसके चलते यह उपकरण दुकानों में भी नहीं मिलेगा। 

‘स्टॉपर क्लिप’ को स्थायी रूप से हटाने का आदेश 

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, शॉपक्लूज और मीशो से कहा है कि वे कार सीट बेल्ट के अलार्म को बंद करने वाले ‘स्टॉपर क्लिप’ और संबंधित कलपुर्जों को अपने मंच से स्थायी रूप से हटा दें। इस आदेश के बाद पांच ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपने मंच से 13,118 कार सीट बेल्ट अलार्म स्टॉपर क्लिप हटा दिया है। नियामक ने एक बयान में कहा कि अमेजन ने 8,095 ऐसी क्लिप को हटा दिया है, वहीं फ्लिपकार्ट ने करीब 5,000 क्लिप को हटाया है। 

बनाने और बेचने वाले पर कार्रवाई करने का निर्देश 

इसके अलावा सीसीपीए ने राज्यों के मुख्य सचिवों और जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर ऐसे उपकरण बनाने और बेचने वालों के खिलाफ उचित कार्रवाई करने को भी कहा है। 

Latest Business News





Source link