ये आयुर्वेदिक हर्ब्स चेहरे पर ला सकते हैं जादुई निखार…जानिए इस्तेमाल करने का तरीका


Ayurvedic Herbs For Skin: गर्मी के मौसम में अगर आपका भी चेहरा सूरज की तेज किरणों के संपर्क में आने से प्रभावित हो चुका है. इस पर टैनिंग और रैशेज जैसी समस्या दिखने लगी है तो किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें. ये आपके स्किन की ताजगी तो नहीं लौट सकता लेकिन नुकसान काफी ज्यादा पहुंचा सकती है. ऐसे में हम आपको कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल बता रहे हैं. इन्हें आप खाने में भी शामिल करते हैं और इसे चेहरे पर भी लगाने से आपको काफी फायदा मिल सकता है. आइए जानते हैं इन जड़ी बूटियों के बारे में और इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका

चंदन-चंदन एक ऐसी जड़ी बूटी है जो बरसों से त्वचा को निखारने का काम कर रही है. इससे त्वचा को ठंडक भी बहुत मिलती है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल सूजन और सिरदर्द की समस्या में भी किया जाता है. एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण त्वचा पर होने वाले रेैशेज को भी खत्म करता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए चंदन पाउडर को एक कटोरी में ले लें और उसमें गुलाब जल और कुछ नींबू की बूंद मिला दें. अब इसे चेहरे पर लगाएं. इससे समस्या अपने आप समाप्त होने लगती है. गर्मियों में त्वचा को ठंडक मिलता है और चेहरा खिला हुआ नज़र आता है.

दालचीनी- दालचीनी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ एजिंग के साइन को कम करने के लिए किया जाता है. इसे लगाने से त्वचा पर नजर आने वाली फाइल लाइंस और झुर्रियों की समस्या दूर होने लगती है.यह चेहरे के पोर्स खोल देता है, जिससे स्किन को प्रॉपर ऑक्सीजन मिलने लगती है. ये ब्लड सरकुलेशन को नियमित करके आपके त्वचा को खिला-खिला बना सकता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए इसके पाउडर को केले में मिला लें. इसमें एक चम्मच शहद भी ऐड कर दें. अब इस मिश्रण को पूरी तरह से मिलाने के बाद चेहरे पर अप्लाई करें. इससे स्किन हेल्दी और मुलायम होने लगती है. साथ ही स्किन टाइट भी हो सकती है.

जायफल-त्वचा को निखारने के लिए आप जायफल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये एक बहुत ही बेहतरीन जड़ी-बूटी है. जिसमें मैग्नीशियम, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जायफल चेहरे पर बनने वाले दाग धब्बों को दूर करने का काम करता है. इसे अप्लाई करने के लिए इसको पीसकर इसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इससे चेहरे पर बनने वाली दाग और झाइयों की समस्या अपने आप दूर होने लगती है. इसके अलावा जायफल पाउडर को पानी में मिलाकर चेहरे पर ओवरनाइट लगाने से सुबह तक चेहरा खिला हुआ नजर आता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: गर्मी में गंदे पानी की वजह से होती हैं ज्यादातर बीमारियां…ऐसे करें सफाई हो जाएगा हर बीमारी का सफाया

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link