बॉडी में Hemoglobin को तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 ड्रिंक्स


Hemoglobin Increase Drinks: अगर आप का खानपान अच्छा है लेकिन आयरन रिच चीजें उसमें शामिल नहीं हैं तो आपकी बॉडी में आयरन की कमी हो सकती है. जिसकी वजह से हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) यानी खून भी कम होने लगती है. ऐसे में आयरन रिच ड्रिंक्स का सेवन आपके लिए फायदेमंद होता है. यह खून की कमी को पूरी करता है और आपकी हेल्दी रखता है.

 

हीमोग्लोबिन कम हो जाए तो क्या होगा

शरीर में खून की कमी से कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. एनीमिया, ब्लड लॉस, गैस, लो एनर्जी लेवल और इम्यूनिटी कमजोर होने जैसी समस्याएं होने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, हीमोग्लोबिन की कोम करने के लिए आपको इन 5 आयरन रिच ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए..

 

चुकंदर का जूस

चुकंदर हमारी हेल्थ को जबरदस्त फायदा पहुंचाता है. यह आयरन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. चुकंदर में पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीज की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. चुकंदर का जूस आपकी बॉडी में आयरन की कमी पूरी कर देता है. इसे पीने से रेड ब्लड सेल्स में इजाफा होता है. ऑक्सीजन की सप्लाई भी अच्छी होती है.

 

वेजीटेबल जूस

आप चाहें तो विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर वेजीटेबल जूस भी पी सकते हैं. इससे आयरन का लेवल तेजी से बढ़ता है. 2 कप कटी हुई पालक में 1 कप कटी लौकी, एक चौथाई कप आंवला, 1 चम्मच शहद और 2 कप ठंडा पानी मिलाकर मिलाकर जूस तैयार करें और रोजाना सेवन करें.

 

पालक-पुदीने का जूस

शरीर में आयरन की कमी पूरी करने के लिए आप पालक और पुदीने का जूस भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 4 कप कटी हुई पालक में 1 कप पुदीने की पत्तियां और पानी डालकर अच्छी तरह से पीस लें, फिर मिक्सचर को छानकर 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर आइस क्यूब के साथ पीएं. यह खून की मात्रा तो बढ़ाता ही है, वजन भी कम करने में मदद करता है.

 

आलूबुखारे का जूस

आलूबुखारे यानी प्रून हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में कमाल का असरकारी होता है. प्रून जूस से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है. ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. 5 आलूबुखारे में 1 कप पानी, 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच चीनी डालकर ब्लेंड करें और आइस क्यूब डालकर पीएं.

 

हलीम ड्रिंक

यह ड्रिंक जितना टेस्टी है उतना ही कारगर भी. हलीम ड्रिंक में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन भी अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है. आधा कप पानी में 1 चम्मच हलीम और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर 2 गंटे तक रख दें और फिर इसे पीएं. आपकी हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ने लगेगी.

 

 ये भी पढ़ें



Source link