ग्वालियर में मिला अंग्रेजों के जमाने का खजाना, लूटने को मची होड़; जमकर मारपीट भी हुई – India TV Hindi


Gwalior- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
ग्वालियर में खुदाई के दौरान खजाना मिला

ग्वालियर: ग्वालियर के एक मोहल्ले में खजाना मिलने की खबर से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। जानकारी के मुताबिक, इस खजाने को लेने के लिए लोगों की आपस में मारपीट तक हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस पहुंचा। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले को शांत करवाया तो पुलिस ने वहां मौजूद लोगों से अभी 7 चांदी के सिक्के बरामद कर पाए हैं। पुलिस के मुताबिक, अभी मामले की जांच चल रही है।

नींव की खुदाई की जा रही थी

दरअसल, इंदरगंज थाना क्षेत्र के खल्लासीपुरा मोहल्ले में हरीश सिंह बघेल नाम के व्यक्ति ने प्लॉट खरीदा। इसी प्लाट पर मकान बनाने का काम चल रहा था जिसके लिए जमीन में नींव की खुदाई की जा रही थी। जब मजदूर खुदाई का काम कर रहे थे, तभी जमीन में गढ़े चांदी के सिक्कों पर एक मजदूर की नजर पड़ी और वह उन्हें लेने के लिए झपटा। जिसे देखकर अन्य मजदूर भी इस ओर दौड़ पड़े। सिक्कों के बंटवारे को लेकर मजदूर में विवाद हो गया इस विवाद को सुलझाने के लिए वहां कुछ लोग पहुंच गए। तभी मजदूरों ने मौके से दौड़ लगा दी। 

पड़ोसी ने भी कर दिया हाथ साफ

जानकारी के मुताबिक, जब सिक्के लेकर मजदूर अलग-अलग भागने लगे तभी एक पड़ोसी ने भी कुछ मजदूर को पकड़ लिया और उनसे खुदाई में मिले सिक्कों पर हाथ साफ कर दिया। जब पुलिस को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने कुछ मजदूरों को उनको ठिकाने से और उसे पड़ोसी को भी उठा लिया है। पुलिस का कहना है कि सभी से पूछताछ की जा रही है जल्दी ही निष्कर्ष निकाला जाएगा। पुरातत्व विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई है। बता दें कि यह प्लॉट हरीश सिंह बघेल का है जिसके परिवार ने कई साल पहले यह प्लॉट प्रिंस पाल से खरीदा था

लगभग 150 साल पुराने हैं सिक्के

भूस्वामी हरीश सिंह बघेल की मानें तो लगभग 35 से 40 सिक्के जमीन से निकले थे जिनका मौके पर ही बंदरबांट हो गया था और मजदूर भी मौके से फरार हो गए थे, लेकिन वे उस समय वहां मौजूद नहीं थे। वहीं पुलिस ने अभी 7 सिक्के ही बरामद कर पाए हैं। पुलिस द्वारा बरामद किए गए सिक्के लगभग डेढ़ सौ साल पुराने और अलग-अलग साल के बताए जा रहे हैं। ये सिक्के सन 1885 के बताए जा रहे हैं जिस पर विक्टोरिया का साइन है।

(इनपुट- भूपेंद्र भदौरिया)

ये भी पढ़ें:

मोबाइल चलाने को लेकर हुआ झगड़ा, पति ने एयर गन से फायर कर की पत्नी की हत्या; रातभर शव के पास बैठा रहा आरोपी

 





Source link