सोने के आभूषणों में है जादू! इन्हें पहनने से कई बीमारियों का हो सकता है इलाज, जानें कैसे?


Gold Jewellery Health Benefits: सोना भी कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इस का खुलासा कई अध्ययनों में किया जा चुका है. पहले जमाने में राजा-महाराजा या रानी-महारानियां सोने के तमाम आभूषण पहना करती थीं. आजकल तो महिलाएं कपड़े के ऊपर सोने के आभूषण पहनती हैं. जबकि रानियां अपनी त्वचा से चिपकाकर गहने पहना करती थीं. ऐसा इसलिए क्योंकि सोना पूरे स्वास्थ्य को एक से एक कई लाभ दे सकता है. आयुर्वेद की मानें तो सोने के आभूषणों को बदन से सटाकर पहना जाना चाहिए. क्योंकि इससे शरीर को कई औषधीय लाभ मिलते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

1. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार: सोना ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने का काम करता है. जब कोई व्यक्ति सोने के आभूषण पहनता है तो इससे शरीर के अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन का फ्लो बेहतर तरीके से होता है. सोना पहनने से सबसे ज्यादा फायदा शरीर के उस हिस्से को मिलता है, जहां सोना पहना जाता है.

2. बॉडी को करता है रिलैक्स: सोना पहनने से शरीर को आराम मिलता है. ये सिर दर्द को भी कम कर सकता है. कहा जाता है कि हाथ की तर्जनी उंगली में सिर दर्द को कम करने वाला एक प्रेशर प्वाइंट होता है. जब आप अंगूठी पहनते हैं तो इस प्रेशर प्वाइंट पर दबाव पड़ता है. 

3. बॉडी टेंपरेचर को करता है कंट्रोल: माना जाता है कि सोने में बॉडी टेंपरेचर को कंट्रोल करने की कैपिसिटी होती है. यह शरीर के तापमान में होने वाले उतार-चढ़ाव से व्यक्ति की सुरक्षा करता है और तो और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाने का काम करता है. 

4. मूड में सुधार: सोने से बने आभूषण मूड को बूस्ट करने का काम करते हैं. सोने के आभूषण पहनने से व्यक्ति खुद को ज्यादा आकर्षित पाता है और उसके आत्मविश्वास में भी बढ़ोतरी होती है. 

5. स्किन को ग्लोइंग बनाने में मददगार: आजकल अलग-अलग ब्यूटी ट्रीटमेंट में सोने का इस्तेमाल हो रहा है. सोने के इस्तेमाल से न सिर्फ चेहरे पर निखार आता है, बल्कि त्वचा जवां भी बनी रहती है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: क्या आप भी पहनते हैं अंगूठी? तो जान लीजिए इसका आपके स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है?

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link