दुनिया की सबसे गहरी गुफा, इतनी गहरी कि निगल जाए 3-3 बुर्ज खलीफा, अंदर जाने से भी लगता डर!


दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं, जिनके बारे में जानकर हैरानी होती है. कई जगहें तो ऐसी भी हैं, जिनके रहस्य आज भी अनसुलझे हैं. वहीं, कई जगहों के रहस्य कई दशक बाद सुलझ सके. ऐसी ही एक जगह अब्खाज़िया में गागरा पर्वत श्रृंखला की वेरीओवकिना गुफा (Veryovkina Cave) है. आपको जानकर ताज्जुब होगा कि ये गुफा इतनी ज्यादा गहरी है कि इसमें बुर्ज खलीफा जैसी लगभग 3 इमारतें समा जाएं. इतना ही नहीं, लंदन स्थित शार्ड जैसी 7 इमारतों को ये निगल सकता है. इसके तह तक पहुंचने में 50 साल से ज्यादा का समय लगा था.

अब्काज़िया के गागरा पर्वत श्रृंखला में पाई जाने वाली वेरीओवकिना गुफा एक रूसी समर्थित अलगाववादी क्षेत्र है. यह कभी जॉर्जिया द्वारा शासित था और जमीन में 7,293 फीट तक फैला हुआ है. इस रूसी गुफा के तह तक पहुंचने के लिए 30 से अधिक बार प्रयास किए गए, जिसमें कुल 50 साल से ज्यादा समय लग गए. हालांकि, इसके तलहटी तक पहुंचने के बावजूद जानकार मानते हैं कि अभी और भी बहुत कुछ खोजा जाना बाकी है.

Veryovkina Cave, world deepest cave, burj khalifa, do you know, Gagra mountain range, Abkhazia-2024-02-9f4753b8bb1ad47bc64781917d784977

बता दें कि इसका प्रवेश द्वार 2 पहाड़ों के बीच स्थित है, जिन्हें फोर्ट्रेस और अम्ब्रेला के नाम से जाना जाता है. इसके अंदर जाना और रहस्यों को खोजने का प्रयास करना खतरे से भरा है. 2018 में ऐसा ही एक भयावह मामला सामने आया था, जब तलहटी में उतरी एक टीम अचानक आई बाढ़ में लगभग डूब गई थी. इस डरावनी घटना के गवाह रहे नेशनल ज्योग्राफिक के गुफा फोटोग्राफर रॉबी शोन ने कहा कि गुफा के अंदर एक होल से पानी आने लगा और हम मुंह फाड़े देखते रहे. वहां बने हमारे घर के अंदर पूरा पानी घुस गया. मैं उस आवाज को कभी नहीं भूल सकता.

रॉबी शोन ने बताया कि कैसे हजारों फीट की रस्सी पर चढ़कर और भारी सामान लेकर पानी और कीचड़ में रेंगते हुए गुफा के नीचे तलहटी तक पहुंचने में चार दिन लग गए थे. उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के केंटुकी में गुफाओं के नेटवर्क से वेरीओवकिना काफी अलग है, जहां एक गुफावासी को अकल्पनीय रूप से धीमी मौत का सामना करना पड़ा. वह चट्टानों के बीच फंसने के दौरान घंटों तक मदद के लिए चिल्लाता रहा. उसे बचाने की कोशिश की गई. लेकिन इसका अंत भयावह हुआ, क्योंकि चट्टानों से दबकर बुरी तरह से घायल उस व्यक्ति की मौत हो गई.

मृतक व्यक्ति का नाम विलियम जे कफ़लिन ( William J Coughlin) था. बताया जाता है कि वह 6 फीट लंबा था. ऐसे में गुफा में प्रवेश के हिसाब से वो बड़ा था. हालांकि, फिर भी उसने गुफा में प्रवेश पा लिया, लेकिन बाहर निकलने की कोशिश में सुरंग में फंस गया. फिर जिस सीढ़ी से वो ऊपर चढ़ रहा था, उससे फिसलकर नीचे गिर गया और चट्टानों में फंसकर बुरी तरह घायल हो गया था. बाद में 7 घंटे की मशक्कत के बाद उसे बाहर निकाला गया, लेकिन एक दिन बाद ही गंभीर चोट की वजह से उसकी मौत हो गई.

Tags: Khabre jara hatke, OMG, Shocking news



Source link