सरसों तेल के दाम औंधे मुंह हुए धड़ाम, तुरंत इतने रुपये में लीटर में करें खरीदारी – Times Bull


नई दिल्लीः इन दिनों देशभर में खाने योग्य तेल की खपत लगातार पढ़ती जा रही है, जिसकी खरीदारी को लोग घरों से बाहर आ रहे हैं। खपत की वजह शादियों का सीजन भी बताया जा रहा है, क्योंकि अब सभी जगह शहनाई की गूंज सुनाई दे रही है। अगर आपके घर में किसी की शादी-ब्याह है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है।

आप अब सरसों का तेल जल्द बहुत सस्ते में खरीदकर घर ला सकते हैं, जो मौका आपने गंवाया तो फिर पछताना पड़ेगा। सरसों का तेल अपने उच्चतम स्तर से करीब 50 से 60 रुपये प्रति लीटर सस्ते में बिक रहा है, जिसकी आप खरीदारी कर पैसों की बचत कर सकते हैं। अगर आपने अब सरसों का तेल नहीं खरीदा तो फिर देर नहीं करें। दूसरी ओर राहत की बात यह है कि सरसों उत्पादन काफी होने से आगे भी दाम में गिरावट का सिलसिला जारी रह सकता है।

इसे भी पढ़ेंः Aaj Ka Sone Ka Bhav: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ी गिरावट, 10 ग्राम गोल्ड मात्र इतने रुपये में खरीदें

जानिए सरसों बिक रही किस भाव

बाजार में अगर आप कच्ची सरसों बेचना चाहते हैं तो फिर देर बिल्कुल भी ना करें। सरसों के रेट में इन दिनों काफी गिरावट दर्ज की जा रही है, जो आगे भी जारी रहने की उम्मीद है। इसकी कीमत 8 प्रतिशत के करीब घटकर 5925 रुपये प्रति क्विंटल पर आ चुकी है। इससे आने वाले दिनों में सरसों तेल के दाम में और भी बड़ी गिरावट का दौर देखने को मिल सकता है। हालांकि फरवरी महीने में ही गर्मी का पारा जिस प्रकार बढ़ रहा है उससे चिंता भी बढ़ती दिख रही है।

एक रिपोर्ट के अनुमान के अनुसार, शुरुआती साल में सरसों का उत्पादन 125 लाख टन रहने की संभावना है। बीते साल के मुकाबले 7 प्रतिशत अधिक है। चालू रबी सीजन में रिकॉर्ड 98 लाख हेक्टेयर में सरसों की बुआई देखने को मिली है। बीते कई सालों के मुकाबले कहीं ज्यादा है. 2021-22 में सरसों की बुआई 91 लाख हेक्टेयर में देखने को मिली थी। अब सरसों का उत्पादन बढ़ने से तिलहन का ज्यादा उत्पादन होगा। इससे खाने के तेल के आयात में कमी लाने में सहायता देखने को मिलेगी।

गर्मी बढ़ा रही चिंता

इस बार उम्मीद थी कि बारिश और सर्दी के चलते सरसों की पैदावार में रिकॉर्डतोड़ इजाफा देखने को मिलेगा। बढ़ते पारे से सरसों की फसल जल्दी पक रही है। बढ़ते तापमान से पारा सरसों के फसल लिए ठीक नहीं है। इससे सरसों किसानों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

इससे सरसों तेल के दामों में जो राहत मिलने की संभावना थी। फिलहाल सरसों का तेल 150 से 160 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खूब बिक रह है, जिसकी खरीदारी को लोग घरों से बार निकल रहे हैं। इस वित्तीय साल में भी सरसों का तेल कई जगह 200 रुपये का भाव भी देख चुका है। अगर आपने सरसों तेल की खरीदारी नहीं की तो फिर पछताना पड़ सकता है।

इन शहरों में जानिए सरसों तेल का ताजा रेट

दूसरी ओर अगर आप पश्चिमी यूपी के निवासी हैं तो फिर मौज है, क्योंकि यहां कई जगह सरसों तेल के दाम काफी कम चल रहे हैं। यहां सरसों तेल का रेट उच्चतम स्तर से काफी कम में बिक रहा है। पश्चिमी यपी के जिला मुजफ्फरनगर में सरसों का तेल 146 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से खीरदारी करने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं। इससे आपको उच्चतम स्तर से करीब 65 रुपये सस्ता मिल जाएगा।



Source link