WPL में टूट गया महिला क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, इस बॉलर ने फेंकी सबसे तेज गेंद – India TV Hindi


shabnim ismail- India TV Hindi

Image Source : GETTY
शबनीम इस्माइल

वुमेंस प्रीमियर लीग का 12वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। इस मैच में मुंबई इंडियंस की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इस दौरान मुंबई की एक गेंदबाज ने महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंज फेंक रिकॉर्ड तोड़ डाला। यह गेंदबाज कोई और नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका की स्टार गेंदबाज शबनीम इस्माइल हैं। शबनीम इस्माइल ने इस मुकाबले तीसरे ही ओवर में एक ऐसी गेंद फेंकी जिसने सभी के होश उड़ा दिए। यह महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद थी।

फेंक डाली सबसे तेज गेंद

महिला क्रिकेट में मौजूदा समय की सबसे तेज गेंदबाजों में से एक शबनीम इस्माइल इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुकी हैं। इस्माइल 35 साल की हो चुकी हैं और उन्होंने इस उम्र में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है। इस्माइल ने वुमेंस प्रीमियर लीग ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर रिकॉर्ड तोड़ गेंद फेंकी और 132.1 KMPL की गति के साथ सबसे तेज गेंद के रिकॉर्ड को तोड़ डाला। इससे पहले महिला क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज ने इतनी तेज गति से गेंदबाजी नहीं की थी।

इस्माइल ने ऑस्ट्रेलियाई तेंज गेंदबाज एलिसे पेरी के रिकॉर्ड को तोड़ा। जिन्होंने पिछले साल भारत में खेले गए WPL के दौरान ही इस रिकॉर्ड को बनाया था। एलिसे पेरी ने यूपी वारियर्स के खिलाफ खेले गए मैच में 130.5 KMPL की गति से गेंद फेंस इस्माइल के 127.4 KMPL के रिकॉर्ड को तोड़ा था। अब इस्माइल ने अब फिर से अपनी गद्दी को हासिल कर लिया है।

महिला क्रिकेट की टॉप 5 सबसे तेज गेंद (KMPL)

  1. शबनीम इस्माइल: 132.1
  2. एलिसे पेरी: 130.5
  3. शबनीम इस्माइल: 127.4 
  4. शबनीम इस्माइल: 127.1
  5. डार्सी ब्राउन: 126.8

इस्माइल का करियर

शबनीम इस्माइल का इंटरनेशनल करियर काफी शानदार रहा है। उन्होंने महिला वनडे में कुल 127 मैचों में 191 विकेट और 113 टी20 मुकाबलों में 123 विकेट झटके हैं। शबनीम इस्माइल ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट के लिए था, लेकिन आज भी उनकी गेंदबाजी में काफी दमखम नजर आ रहा है। हालांकि दिल्ली के खिलाफ WPL 2024 के मुकाबले में वह काफी महंगी साबित हुई, उन्होंने इस मैच में 4 ओवर में 46 रन खर्च किए और सिर्फ एक विकेट हासिल किया।

यह भी पढ़ें

31 साल की खिलाड़ी ने WPL में रचा इतिहास, ऐसा करने वाली बनी पहली बल्लेबाज

अश्विन के साथ-साथ अपने 100वें टेस्ट मैच के लिए ये खिलाड़ी भी तैयार, दिया बड़ा बयान

Latest Cricket News





Source link