Tesla Optimus Gen 2: अंडे उबालने से लेकर नाचने तक, कई अतरंगी काम करता है नया रोबोट, देखें वीडियो


Tesla ने ऑप्टिमोस जनरेशन 2 (Optimus Gen 2) ह्यूमनॉइड रोबोट (Humanoid Robot) को दुनिया के सामने पेश किया है, जो कंपनी की इस ह्यूमनॉइड रोबोट प्रोजेक्ट की तीसरी पीढ़ी है। सबसे पहले कंपनी ने Bumblebee को सितंबर 2022 में पेश किया था और इस साल मार्च  में इसके बेहतर वर्जन Optimus Gen 1 को पेश किया, जो ‘सूर्य नमस्‍कार’ जैसे मुश्किल पोजीशन को भी बेहद आसानी से कर लेता है। अब, कंपनी ने इसे और बेहतर बना दिया है और टेस्ला की ओर से आई लेटेस्ट वीडियो से पता चलता है कि Optimus Gen 2 अंडे उबालने से लेकर डांस तक, बहुत कुछ कर सकता है।

Tesla ने अपने आधिकारिक यूट्यूब पेज पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें Optimus Gen 2 के कारनामों को दिखाया गया है। वीडियो की शुरुआत में ह्यूमनॉइड रोबोट फैक्ट्री में इधर-उधर चलता नजर आता है। इसके बाद उसे व्यायाम करते हुए दिखाया गया है। इंसानों के समान हथेली की पकड़ की विभिन्न संवेदनशीलताओं के लेवल को दिखाने के लिए इसे अंडे उठाते हुए दिखाया गया है। रोमांचक सीन वीडियो के आखिर में है, जब दो Optimus Gen 2 एक धुन में डांस करते नजर आ रहे थे। 

YouTube पर वीडियो को भारतीय समयानुसार आज सुबह अपलोड किया गया था और अभी तक इसे 8 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। 

इसकी खासियतों की बात करें, तो जैसा कि आपने ऊपर एम्बेड किए वीडियो में देखा होगा, Optimus Gen 2 अब स्क्वाट, डांस और यहां तक ​​कि अंडा उबालने जैसा काम आसानी से कर सकता है, जो इसके महीन मोटर कंट्रोल और बेहतर संतुलन को दिखाता है। नया मॉडल 1 से 10 किलोग्राम हल्का भी है और अधिक ऊर्जा कुशल है।

Optimus Gen 2 में Tesla के ऑटोपायलट कैमरा टेक्नोलॉजी को भी शामिल किया गया है, जो इसे बेहतर स्थानिक जागरूकता और वस्तु पहचानने की क्षमता प्रदान करती है। इसमें एक अधिक एडवांस न्यूरल नेटवर्क है, जो इसे नए परिस्थितियों में अधिक प्रभावी ढंग से सीखने और अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है।

कंपनी के अनुसार, ऑप्टिमस जनरेशन 2 की निपुणता और सटीकता इसे पैकेजिंग और मटेरियल हैंडलिंग जैसे कामों के लिए उपयुक्त बनाती है। यह रोगियों की देखभाल, पुनर्वास और यहां तक ​​कि सर्जरी में भी सहायता कर सकते हैं। इसके अलावा, इनका इस्तेमाल लोगों को जानकारी पहुंचाने और सपोर्ट देने के लिए भी किया जा सकता है।



Source link