ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर पर टीम इंडिया मजबूत! पिछले 18 साल में सिर्फ एक टेस्ट जीती कंगारू टीम


पैट कमिंस और रोहित...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES
पैट कमिंस और रोहित शर्मा

IND vs AUS: भारतीय टीम को उसके घर पर हराना दुनिया की किसी भी टीम के लिए कभी भी उतना आसान नहीं रहा है। फिर चाहें ऑस्ट्रेलिया की वो गोल्डन टीम ही क्यों ना हो जिसमें रिकी पॉन्टिंग, ग्लेन मैकग्रा, ब्रेट ली, सायमंड्स और शेन वार्न जैसे दिग्गज खेलते थे। उसके गवाह हैं कुछ आंकड़े। ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय सरजमीं पर पिछले 18 साल में सिर्फ एक टेस्ट मैच जीती है। 2004-05 के बाद से 2022-23 तक कंगारू टीम भारतीय सरजमीं पर सिर्फ एक टेस्ट मैच जीतने में ही कामयाब हो पाई है जबकि 10 बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। यह आंकड़ा सच में बताता है कि टीम इंडिया का घरेलू सरजमीं पर वर्चस्व कितना तगड़ा है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का आगाज होने जा रहा है। यह दोनों टीमों के बीच इस ट्रॉफी का 16वां संस्करण होगा। इससे पहले 8 बार भारत और 7 बार ऑस्ट्रेलिया इसकी मेजबानी कर चुका है। इस सीरीज के हेड टू हेड में भी भारतीय टीम का कंगारुओं पर पलड़ा भारी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम मात्र एक बार ही भारतीय सरजमीं पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत पाई है जबकि सात बार उसे हार का स्वाद चखना पड़ा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में भारत ने 7 में से दो बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती है और चार बार उसे हार मिली है। एक बार सीरीज 2003-04 में 1-1 से ड्रॉ रही थी।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2018-19 में टीम इंडिया की जीत

Image Source : GETTY IMAGES

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2018-19 में टीम इंडिया की जीत

18 साल में भारत में सिर्फ एक टेस्ट जीती ऑस्ट्रेलिया

ऊपर के आंकड़ों से साफ हो जाता है कि भारतीय सरजमीं पर किसी भी टीम के लिए टीम इंडिया को हराना आसान बात नहीं है। कंगारू टीम भी अपने गोल्डन पीरियड से आज तक यहां संघर्ष करती आई है। ऑस्ट्रेलिया ने 2004-05 की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भारत में जीती थी। उसके बाद से आज तक 18 साल का समय हो गया है। इस बीच कंगारू टीम सिर्फ एक बार ही टेस्ट मैच भारत में जीत पाई है। यह एकमात्र जीत ऑस्ट्रेलिया को 2016-17 में मिली थी लेकिन उस सीरीज को भारत ने ही 2-1 से अपने नाम किया था। इस दौरान कंगारू टीम ने भारतीय सरजमीं पर 14 टेस्ट खेले हैं जिसमें से 10 में उसे हार मिली है और एक में जीत। बाकी तीन मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

8 साल से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत अजेय

एक और खास बात यह है कि पिछले कुछ सालों में भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में भी ऑस्ट्रेलिया का दबदबा कम कर दिया है। उसका उदाहरण यह है कि भारतीय टीम ने पिछली तीनों बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की हैं। इसमें से पिछले दो तो टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराकर जीती थीं। वहीं 2016-17 में भारत ने अपनी जमीन पर कंगारुओं को 2-1 से धूल चटाई थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आखिरी बार 2014-15 में आठ साल पहले अपनी जमीन पर 2-0 से भारत को हराकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती थी। उसके बाद से उसे जीत का इंतजार है। 

.

Image Source : GETTY IMAGES

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 में टीम इंडिया की जीत

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का शेड्यूल

  1. पहला टेस्ट: 9-13 फरवरी, नागपुर
  2. दूसरा टेस्ट: 17-21 फरवरी, दिल्ली
  3. तीसरा टेस्ट: 1-5 मार्च, धर्मशाला
  4. चौथा टेस्ट:  9-13 मार्च, अहमदाबाद 

दोनों टीमों के स्क्वॉड

भारत (पहले दो टेस्ट): रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (पहले टेस्ट से बाहर होने की खबरें), केएस भरत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट, सूर्यकुमार यादव।

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लायन, लान्स मॉरिस, टॉड मर्फी, मैथ्यू रेनशॉ, स्टीव स्मिथ (उपकप्तान), मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वैपसन, डेविड वार्नर।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News





Source link