फरवरी में कार-टू व्हीलर्स की हुई तगड़ी बिक्री, जानें टोटल कितनी गाड़ियां बिकीं – India TV Hindi


फरवरी के महीने में यात्री वाहनों की अब तक की सर्वाधिक बिक्री दर्ज की गई। - India TV Paisa
Photo:FILE फरवरी के महीने में यात्री वाहनों की अब तक की सर्वाधिक बिक्री दर्ज की गई।

कार और टू व्हीलर्स की बीते महीने जोरदार बिक्री हुई। इनकी बदौलत और बाकी के सारे सेगमेंट में अच्छी बिक्री और फरवरी में वाहनों की खुदरा बिक्री सालाना आधार पर 13 प्रतिशत बढ़ गई। पिछले महीने कुल 20,29,541 यूनिट्स की खुदरा बिक्री हुई जबकि एक साल पहले की समान अवधि में यह 17,94,866 यूनिट थी। पैसेंजर कार सेगमेंट में पिछले महीने बिक्री 12 प्रतिशत बढ़कर 3,30,107 यूनिट हो गई, जो फरवरी, साल 2023 में 2,93,803 यूनिट थी। यह जानकारी ऑटोमोबाइल डिस्ट्रीब्यूटर्स के संगठन फाडा ने गुरुवार को दी।

यात्री वाहनों की अब तक की सर्वाधिक बिक्री

खबर के मुताबिक, फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (फाडा) के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया ने एक बयान में कहा कि फरवरी के महीने में यात्री वाहनों की अब तक की सर्वाधिक बिक्री दर्ज की गई। नए प्रोडक्ट्स की रणनीतिक पेशकश और वाहनों की उपलब्धता बढ़ने की इसमें अहम भूमिका रही। पिछले महीने दोपहिया वाहनों की बिक्री 13 प्रतिशत बढ़कर 14,39,523 यूनिट रही, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह 12,71,073 यूनिट थी।

इन वजहों से बिक्री को मिला सपोर्ट

सिंघानिया ने कहा कि टू व्हीलर में बढ़ोतरी के पीछे ग्रामीण क्षेत्र की मांग, प्रीमियम मॉडलों की चाहत, व्यापक उत्पाद उपलब्धता और दिलचस्प ऑफर की अहम भूमिका रही। उन्होंने कहा कि शादियों के मौसम और बेहतर आर्थिक स्थिति जैसे कारकों ने भी इस सकारात्मक वृद्धि में योगदान दिया। फरवरी में वाणिज्यिक वाहनों की खुदरा बिक्री बढ़कर 88,367 यूनिट हो गई, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है।

तिपहिया वाहनों की खुदरा बिक्री भी 24 प्रतिशत बढ़ी

सिंघानिया ने कहा कि नकदी प्रवाह की कमी और चुनाव से संबंधित खरीद स्थगन जैसी बाओं के बावजूद इस खंड में वृद्धि देखी गई, जो इस क्षेत्र के लचीलेपन और क्रमिक सुधार को उजागर करती है। तिपहिया वाहनों की खुदरा बिक्री भी पिछले महीने 24 प्रतिशत बढ़कर 94,918 इकाई हो गई। इसी तरह, ट्रैक्टर की बिक्री 11 प्रतिशत बढ़कर 76,626 इकाई हो गई।

Latest Business News





Source link