मुकेश अंबानी के बच्चों के रिजल्ट घोषित, जानिए कितनी है आकाश और ईशा की कंपनियों की कमाई


Akash and Isha Ambani- India TV Paisa
Photo:FILE Akash and Isha Ambani

देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घराने रिलायंस इंडस्ट्री के अंबानी परिवार की नई पीढ़ी भी अब बिजनेस में उतर चुकी है। दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने अपने सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट रिलायंस जियो (Reliance Jio) की जिम्मेदारी बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani) को सौंपी है, जो इस समय देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है। साथ ही 5जी को लॉन्च करने के बाद तेजी से देश भर में इसका जाल बिछा रही है। 

वहीं बेटी ईशा अंबानी (Isha Ambani) के हाथों में रिलायंस रिटेल की कमान है। जो तेजी से अपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रजेंस बढ़ा रही है। रिलायंस रिटेल ने हाल ही में कैंपा कोला ब्रांड को खरीदा है, साथ ही कई नए क्षेत्र में उतरने की भी तैयारी कर रही है। शुक्रवार शाम को रिलायंस इंडस्ट्रीज के तिमाही नतीजे जारी हुए हैं। इसके साथ ही रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल के भी तिमाही नतीजे पेश किए गए हैं। आइए नजर डालते हैं कि अंबानी के दोनों बच्चों की कारोबार में कितनी धाक जमी है। 

15 प्रतिशत बढ़ा जियो का मुनाफा 

रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल सेवा इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स का वित्त वर्ष 2022-23 की मार्च तिमाही में शुद्ध लाभ 15.6 प्रतिशत बढ़कर 4,984 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी ने कहा कि एक साल पहले की समान तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 4,313 करोड़ रुपये रहा था। आलोच्य तिमाही में जियो प्लेटफॉर्म्स की परिचालन आय 14.4 प्रतिशत बढ़कर 25,465 करोड़ रुपये हो गई जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह 22,261 करोड़ रुपये रही थी। कंपनी का सालाना राजस्व वित्त वर्ष 2022-23 में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा। 

आकाश अंबानी, रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन

जियो ने देश भर में 5जी सेवाओं की पेशकश में बेमिसाल तेजी से काम किया है। उन्होंने कहा, ष्जियो जरूरतों के हिसाब से तैयार प्रौद्योगिकी मंचों के माध्यम से एक सशक्त डिजिटल समाज के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है। 

रिलायंस रिटेल का लाभ 2,415 करोड़ रुपये पर

रिलायंस रिटेल का 31 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही में शुद्ध लाभ 12.9 प्रतिशत बढ़कर 2,415 करोड़ रुपये हो गया। कंपनी के नए स्टोर खोलने और ग्राहकों की संख्या बढ़ने के साथ लाभ भी बढ़ा है। कंपनी का परिचालन राजस्व जनवरी-मार्च तिमाही में 21.09 प्रतिशत बढ़कर 61,559 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने बताया कि 2021-22 की समान तिमाही में उसे 2,139 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था, वहीं परिचालन राजस्व 50,834 करोड़ रुपये था। रिलायंस रिटेल के स्टोर की संख्या 18,000 को पार कर गई है और उसके स्टोर में आने वाले ग्राहकों की संख्या सालाना आधार पर 41.29 प्रतिशत बढ़कर 21.9 करोड़ हो गई। 

ईशा एम.अंबानी , कार्यकारी निदेशक, रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड

रिलायंस रिटेल की साल दर साल वृद्धि जारी है।  प्रौद्योगिकी, नवोन्मेष और नई श्रेणी के व्यवसायों में निवेश और ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करने के हमारे रूख से हमें परिचालन उत्कृष्टता पाने में और भारत के खुदरा क्षेत्र में परिवर्तन लाने में मदद मिली।

Latest Business News





Source link