राजस्थान: राहुल गांधी ने युवाओं को रोजगार के लिए दी 5 'गारंटी' – India TV Hindi


कांग्रेस नेता राहुल गांधी - India TV Hindi

Image Source : X@INCINDIA
कांग्रेस नेता राहुल गांधी

जयपुर: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र में पार्टी की सरकार बनने पर युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरियां देने की घोषणा बृहस्पतिवार को की। वह अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के तहत बांसवाड़ा में आयोजित जनसभा को संबोधित कर रहे थे। युवाओं, गरीबों व अन्य तबकों के लिए पार्टी के प्रस्तावित कदमों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘युवाओं के लिए कांग्रेस पार्टी क्या करने जा रही है? सबसे पहला कदम, हमने गिनती की है- हिंदुस्तान में 30 लाख सरकारी पद खाली हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इनको भरवाते नहीं है। भाजपा इन्हें भरवाती नहीं है। सरकार में आने के बाद एक दम पहला काम होगा कि ये 30 लाख सरकारी नौकरियां हम दे देंगे। 

 

युवाओं को दी 5 गारंटी

राहुल गांधी ने युवाओं को पांच गारंटी देते हुए कहा कि सत्ता में आने पर 30 लाख खाली पद भरना, पहली नौकरी पक्की करना, पेपर लीक से मुक्ति, गिग कर्मियों के लिए सामाजिक सुरक्षा व ‘युवा रोशनी’ के तहत जिलों में स्टार्ट अप के लिए 5,000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। राहुल गांधी ने सरकारी रिक्तियां भरने का वादा किया और कहा, “देश में सरकारी नौकरियों में 30 लाख रिक्तियां हैं। सत्ता संभालने के बाद हम प्राथमिकता के आधार पर 30 लाख नौकरियां देंगे।

सरकार पेपर लीक पर सख्ती से कार्रवाई करेगी

राहुल गांधी ने यह भी बताया कि कांग्रेस सरकार पेपर लीक पर सख्ती से कार्रवाई करेगी। पेपर लीक के मामले रोकने के लिए, कांग्रेस पेपर लीक के खिलाफ एक कानून लाएगी। इसके अलावा, सरकार केवल प्रतियोगी परीक्षाएँ आयोजित करेगी, कोई आउटसोर्सिंग नहीं होगी। राहुल ने कहा कि हम छोटे व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक युवाओं का समर्थन करने के लिए 5000 करोड़ रुपये का एक स्टार्टअप फंड बनाएंगे। इस स्टार्टअप की पहुंच देश के हर जिले तक होगी।

 

किसानों से किया ये वादा

 

कांग्रेस नेता ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी देने का वादा किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘आदिवासियों की जल, जंगल की लड़ाई हमारी लड़ाई है। आपके साथ हम खड़े हैं।’’ जनसभा को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी संबोधित किया।  

 

कांग्रेस ने हमेशा गरीबों का ख्याल रखा: खरगे 

 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बृहस्पतिवार को कहा कि जब भी कांग्रेस पार्टी हुकुमत में आयी है तब उसने हमेशा गरीबों का ख्याल रखकर काम किया है। वह ‘‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’’ के बांसवाडा पहंचने पर एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘बाबा साहेब आंबेडकर के नेतृत्व में देश का संविधान बनाया गया और आज उस संविधान से ही सभी लोगों को सहूलियत मिल रही है। वह बाबा साहब अंबेडकर और पंडित जवाहर लाल नेहरू जी के आर्शीवाद से मिल रहा है।





Source link