तमिलनाडु में बारिश, उत्तराखंड में एवलांच का अलर्ट, जानें दिल्ली से बिहार तक कैसा रहेगा मौसम का हाल


weather update today- India TV Hindi
Image Source : PTI/ REPRESENTATIONAL (FILE).
आज के मौैसम का हाल

Weather Update Today: उत्तर-पश्चिमी राज्यों में हवा के दबाव की वजह से मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. देश की राजधानी दिल्ली, बिहार, यूपी, पंजाब सहित मैदानी इलाकों में सुबह में दिन में धूप की वजह से ठंड से राहत मिल रही है लेकिन शाम होते ही पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से ठिठुरन बढ़ रही है। तमिलनाडु के तंजावुर जिले में भारी बारिश के मद्देनजर आज स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

इस बीच, चेन्नई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के अनुसार, शनिवार को तंजावुर में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इससे पहले, नागापट्टिनम और तिरुवरूर जिलों सहित राज्य के कई जिलों में स्कूलों और कॉलेजों के लिए एक दिन की छुट्टी की घोषणा की गई थी। तमिलनाडु और श्रीलंका के तट पर एक दबाव के कारण तमिलनाडु में बेमौसम बारिश हो रही है, जिसकी वजह से राज्य के कुछ जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि उत्तर पश्चिम भारत में फरवरी में सामान्य बारिश होगी। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि आने वाले दिनों में शीत लहर के दिनों में भी कमी आने की संभावना है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को तेज हवाओं के कारण ठंड थोड़ी बढ़ सकती है लेकिन अगले कुछ दिन तक मौसम खुशनुमा बना रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर में दिन में धूप, शाम में रहेगी हल्की ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-NCR में अगले कुछ दिनों तक सुबह से दिन भर धूप रहेगी और शाम में हवा से थोड़ी ठंड बढ़ जाएगी। रात में हल्की ठंड का एहसासा होगा। दिन के समय तेज धूप के कारण अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

यूपी-बिहार में बदला-बदला है मौसम का मिजाज


बिहार में पछुआ हवा की वजह से शाम होते ही ठंड का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगी। सात फरवरी तक पश्चिमी हवा चलने से ठंड बरकरार रहेगी। वहीं, उत्तर प्रदेश में ठंड से फिलहाल राहत है, दिन और रात का तापमान लगातार बदल रहा है। यूपी में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री रहने की संभावना है।

उत्तराखंड में एवलांच का अलर्ट जारी

उत्तराखंड में अगले 24 घंटे में फिर से एवलांच आने की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ जिले में एवलांच आने की आशंका है। इसे लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने जिला प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू संभाग में हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है।  विभाग के एक अधिकारी ने कहा जम्मू संभाग में आम तौर पर मौसम शुष्क रहेगा लेकिन घाटी में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

दो दिनों तक कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनी रहने  की संभावना है। वहीं, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी हो सकती है।

 

Latest India News





Source link