पोप फ्रांसिस ने अर्जेंटीना सरकार पर लगाया बड़ा आरोप, कहा- “मेरा सर कलम होने वाला था”


पोप फ्रांसिस- India TV Hindi

Image Source : AP
पोप फ्रांसिस

पोप फ्रांसिस ने अर्जेंटीना सरकार पर इतना गंभीर आरोप लगाया है कि जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। पोप फ्रांसिस ने एक सनसनीखेज बयान में कहा है कि कुछ साल पहले जब वह ब्यूनस आयर्स के आर्चबिशप थे, तब अर्जेंटीना सरकार झूठे आरोप लगाकर ‘मेरा सिर कलम करना चाहती थी।’ उन्होंने कहा कि अर्जेंटीनी सरकार उनके ऊपर 1970 के दशक की सैन्य तानाशाही के साथ सहयोग करने का आरोप झूठा आरोप लगाकर उनकी हत्या करना चाहती थी।

फ्रांसिस ने 29 अप्रैल को हंगरी के दौरे के दौरान जेसुइट्स के साथ एक निजी बातचीत में यह बात कही। बता दें कि फ्रांसिस भी एक जेसुइट्स हैं और उनके बयान मंगलवार को इटालियन जेसुइट जर्नल सिविल्टा कैटोलिका में प्रकाशित हुए, जो कि इस तरह की बैठकों के बाद होने की प्रथा है। फ्रांसिस की यात्रा के दौरान, जेसुइट रिलीजियस ऑर्डर के हंगरी के एक सदस्य ने हंगरी में जन्मे जेसुइट स्वर्गीय फादर फ्रैंक जैलिक्स के साथ उनके संबंधों के बारे में पूछा, जिन्होंने ब्यूनस आयर्स की झोपड़पट्टियों में समाजसेवा की थी और जिन्हें वामपंथी गुरिल्लों की मदद करने के शक में सेना द्वारा गिरफ्तार किया गया था। जैलिक्स को 1976 में एक अन्य जेसुइट पादरी और उरुग्वे के नागरिक ऑरलैंडो योरियो के साथ गिरफ्तार किया गया था। 2000 में योरियो की मौत हो गई और 2021 में जैलिक्स का भी निधन हो गया।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन





Source link