PM Jan Dhan खाताधारकों को मिली बड़ी सौगात, सरकार दे रही है 10000 रुपये की नकदी – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली PM Jan Dhan Yojana: लोगों को बैंकिग सेवाओं से जोड़ने के लिए सरकार ने एक शानदार स्कीम की शुरुआत की है जिसकी चर्चा चारों तरफ हो रही है। इस स्कीम की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा 2014 में की गई थी। सरकार की इस अकल्पनीय स्कीम का नाम पीएम जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) है। इस स्कीम के तहत बैंक खाता रखने वाले लोगों को सरकार के जरिए काफी सारी सुविधाएं दी जाती हैं।

पीएम जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इस स्कीम में इस साल अप्रैल तक कुल 48.70 करोड़ लोगों ने खाता खोला है और तकरीबन 32.96 करोड़ लोगों के रुपे डेबिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। इसकी खास बात ये है कि इसमें 32.48 करोड़ अकाउंट शहरों और ग्रामीण लोगों के खोले गए हैं।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: 15 मई के मैच में गुजरात की टीम दिखेगी नई पोशाक में, जानें क्या है कारण

PM Jan Dhan Yojana में मिलती है 10 हजार की ओवरड्राफ्ट सुविधा

PM Jan Dhan Yojana में खाताधारकों को सरकार की ओर ससे 10 हजार रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलती है। इसका अर्थ है कि खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर भी 10,000 रुपये निकाल सकते हैं। अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आज ही इस स्कीम के तहत खाता ओपन करा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ATM रखने वालों को लगा बड़ा झटका, अब ट्रांजैक्शन करने पर देना होगा इतना ज्यादा चार्ज, जानें पूरी डिटेल

PM Jan Dhan Yojana में मिलने वाले लाभ

जानकारी के लिए बता दें कि PM Jan Dhan Yojana में खाता खोलने पर खाताधारकों को कम से कम बैलेंस रखने की कोई सीमा नहीं होती है। इसके तहत दिए जाने वाले रुपे डेबिट कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस का लाभ भी मिलता है। इस खाते में जमा की गई रकम पर बैंकों के द्वारा ब्याज भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें- केदार जाधव ने किया आरसीबी के बारे में बड़ा खुलासा, बताया टैगलाइन ‘PLAY BOLD’ की असली सच्चाई

वहीं बता दें सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं इन सरकारी स्कीम्स में जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), अटल पेंशन योजना (APY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), मुद्रा (Mudra) योजना का लाभ लेने के लिए भी इस खाते का इस्तेमाल कर सकते हैं।




Source link