PM Awas Yojana: केंद्र सरकार ने शुरू की एक और नई आवास योजना, अब सभी को मिलेंगे पक्के घर – Times Bull


PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही है. इसी तर्ज पर राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर राज्य के बेघर लोगों को घर मुहैया कराने के लिए आवास योजनाएं चला रही हैं. इसी कड़ी में राज्य सरकार की ओर से नई आवासीय योजना शुरू की जा रही है, जिसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. यह योजना उन लोगों के लिए बेहद खास है जिनके पास अपना घर नहीं है और किराए के घर में रहते हैं।

हालांकि, पीएम आवास योजना के तहत जरूरतमंद लोगों को सस्ती दरों पर घर उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी तर्ज पर इस नई आवास योजना के तहत राज्य सरकार गरीब और जरूरतमंद लोगों को घर बनाने के लिए 100 फीसदी धनराशि देगी. इस योजना का उद्देश्य राज्य के गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त घर उपलब्ध कराना है ताकि उनका अपना घर होने का सपना सच हो सके और वे पक्के घर में रह सकें।

योजना के तहत कितना लाभ मिलेगा

योजना के तहत किचन वाला तीन कमरे का घर भी मिलेगा. इस योजना के तहत बनने वाले मकान का क्षेत्रफल 31 वर्ग मीटर होगा. पात्र लाभार्थियों के लिए योजना के तहत सहायता राशि बढ़ाकर 2 लाख रुपये करने का प्रावधान किया गया है।

इसके साथ ही लाभार्थी को आवास योजना के तहत आवास निर्माण के लिए वर्तमान मजदूरी दर पर अधिकतम 95 अकुशल मानव दिवस के बराबर मनरेगा के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए मानदेय दिया जाएगा।

योजना पर कितना पैसा खर्च करेगी सरकार?

राज्य सरकार ने इस योजना के लिए बजट में 15,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. इस योजना को आगामी वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. योजना के पात्र परिवारों को तीन कमरों का मकान दिया जाएगा, जिसका पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। मोटे तौर पर अनुमान है कि सरकार को इस योजना को पूरा करने में करीब 16 हजार 320 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

घर कैसे बनेगा?

योजना के तहत 8 लाख परिवारों को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है. इसे तीन चरणों में पूरा किया जाएगा. योजना का पहला चरण वित्तीय वर्ष 2023-24 में शुरू किया जाएगा जिसके तहत 2 लाख घरों का निर्माण किया जाएगा।

योजना का दूसरा चरण वित्तीय वर्ष 2024-25 में शुरू होगा जिसके तहत 3 लाख 50 हजार घर बनाए जाएंगे. योजना का अंतिम और तीसरा चरण वित्तीय वर्ष 2025-26 में शुरू होगा, जिसके तहत 2 लाख 50 हजार पक्के मकान बनाए जाएंगे.

किसे मिलेगा योजना का लाभ?

इस योजना के तहत राज्य के गरीब और जरूरतमंद लोगों को रहने के लिए घर उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना में उन लोगों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ नहीं मिल पाया है।

ऐसे में पीएम आवास योजना के लाभ से वंचित लोगों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा ताकि उन्हें घर मिल सके. इस योजना के तहत कच्चे घरों में रहने वाले परिवारों, आवासहीन और निराश्रित परिवारों, विशेष रूप से कमजोर आदिवासी परिवारों, प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित परिवारों, कानूनी रूप से रिहा किए गए बंधुआ मजदूरों को पक्के मकान उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसके साथ ही जो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना, बिरसा आवास योजना, इंदिरा आवास योजना के पात्र नहीं हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिला है, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत सभी गांवों के पात्र लाभार्थियों की सूची तैयार की जाएगी।

दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी वे इस प्रकार हैं

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पारिवारिक राशन कार्ड
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
  • आवेदक का बैंक खाता विवरण, बैंक पासबुक की प्रति
  • आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो

योजना के लिए पात्रता एवं शर्तें क्या हैं?

  • आवेदक राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल गरीब एवं जरूरतमंद परिवार ही पात्र होंगे जिनके पास पक्का मकान नहीं है।
  • जिन लोगों को पीएम आवास योजना का लाभ मिल चुका है वे इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • यूपी में पहली बार बिजली बिल नहीं भरने वालों को बड़ी राहत, कल से शुरू हो रही है ये योजना

योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें

यदि आप झारखंड राज्य के निवासी हैं तो आप अबुआ आवास योजना नामक इस नई आवास योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। लेकिन अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा. राज्य सरकार द्वारा अभी तक इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। सरकार की ओर से जल्द ही इस योजना की वेबसाइट लॉन्च की जाएगी.



Source link