Panasonic ने लॉन्च किए भारत के पहले Matter-सक्षम AC! जानें क्या है यह खास टेक्नोलॉजी?


पैनासोनिक (Panasonic) ने 2024 के लिए एयर कंडीशनर (AC) की अपनी नई लाइनअप लॉन्च की है, जिसमें मैटर-सक्षम रूम एसी की रेंज शामिल है। मैटर स्मार्ट होम अप्लायंसेज के लिए कनेक्टिविटी का एक नया यूनिवर्सल स्टैंडर्ड है जो थर्ड-पार्टी मोबाइल ऐप्स के जरिए इंटरऑपरेबिलिटी की अनुमति देता है। इसके साथ ही पैनासोनिक इस प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एयर कंडिशनर लॉन्च करने वाला भारत का पहला ब्रांड बन गया है। जापानी ब्रांड ने 60 मॉडल लॉन्च किए हैं, जिनमें 1.0-टन, 1.5-टन और 2.0-टन वेरिएंट में मैटर-सक्षम AC शामिल हैं।

AC के अपने लाइनअप की घोषणा करते हुए, पैनासोनिक लाइफ सॉल्यूशंस इंडिया के प्रबंध निदेशक, फुमियासु फुजीमोरी ने कहा, “भारत के पहले मैटर-सक्षम RAC से युक्त एसी की नई लाइन-अप न केवल इंटर-ऑपरेबिलिटी प्रदान करेगी बल्कि उपयोग में आसान, विश्वसनीय और सुरक्षित है। अन्य मैटर-प्रमाणित उपकरणों और प्लेटफार्मों के साथ निर्बाध रूप से जुड़कर, वे ऊर्जा के बेहतर और अधिक कुशल उपयोग की सुविधा प्रदान करेंगे, पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए आराम का अनुकूलन करेंगे।

मैटर-सक्षम एसी को कंपनी के मिराई ऐप के जरिए जोड़ा जा सकता है, जो समान कनेक्टिविटी स्टैंडर्ड को अपनाता है। डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए यूजर्स किसी अन्य मैटर-सक्षम ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। ये नए मॉडल प्रमुख ऑफलाइन आउटलेट्स, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और कंपनी की वेबसाइट के जरिए उपलब्ध हैं।

हाल के वर्षों में, यूजर्स टेक्नोलॉजी क्षेत्र में बड़ा ध्यान अंतरसंचालनीयता और एकीकृत समाधानों पर रहा है। पिछले साल, Xiaomi ने अपना हाइपरओएस लॉन्च किया था, जिसने अपने सभी IoT डिवाइस को जोड़ने और एकीकृत करने के लिए सिंगल इंटरफेस लाने के लिए MIUI सिस्टम को बदल दिया था। हार्डवेयर के मामले में सभी यूजर्स इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए एक इंटिग्रेटेड पोर्ट लाने के यूरोपीय संघ के नए नियमों का अनुपालन करने के लिए Apple ने अंततः USB Type-C पोर्ट के पक्ष में iPhone 15 सीरीज में लाइटनिंग पोर्ट को हटाया था।

मैटर सॉफ्टवेयर इंटिग्रेशन और स्मार्ट होम और IoT डिवाइस की कनेक्टिविटी के लिए एक समान प्रोटोकॉल है। यूनिवर्सल स्टैंडर्ड कनेक्टिविटी स्टैंडर्ड्स एलायंस (जिसे पहले जिग्बी एलायंस के नाम से जाना जाता था) द्वारा लाया गया था, जो 500 से अधिक कंपनियों का एक ग्रुप था। पहली बार यह प्रोटोकॉल 2019 में सुर्खियों में आया था जब Apple, Google और Amazon ने स्मार्ट होम के लिए सिंगल इंटिग्रेटेड कनेक्टिविटी सिस्टम बनाने के लिए Zigbee Alliance के साथ हाथ मिलाया था।



Source link