पाकिस्तान के पास सिर्फ 18 दिन! क्या शुरू हो गई उल्टी गिनती?


Pakistan Currency Collapse - India TV Paisa
Photo:FILE Last 18 Days of Pakistan

आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान के पास सिर्फ 18 दिन ही बचे हैं। ताजा आंकड़ों के अनुसार 27 जनवरी तक पाकिस्तान की तिजोरी में सिर्फ 308.62 करोड़ डॉलर रह गए हैं। जो सिर्फ 18 दिन के आयात के लिए पर्याप्त है। दूसरी ओर पाकिस्तान में तेल कंपनियों ने आगाह किया है कि देश में डॉलर की कमी तथा रुपये के मूल्य में गिरावट से व्यापार लागत बढ़ने के कारण पेट्रोलियम उद्योग खत्म होने के कगार पर है। 

समाचार चैनल जिओ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की मांग पूरी करने के उद्देश्य से सरकार ने डॉलर पर लगी सीमा हटा दी। इससे पाकिस्तानी रुपया अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऐतिहासिक गिरावट के साथ 276.58 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। आईएमएफ ने राहत पैकेज बहाल करने के लिए कई शर्तें लागू की हैं, जिनमें स्थानीय मुद्रा के लिए बाजार-निर्धारित विनिमय दर और ईंधन सब्सिडी को सरल करना आदि शामिल हैं। सरकार दोनों शर्तें पहले ही मान चुकी है। 

तेल कंपनी सलाहकार परिषद (ओसीएसी) ने तेल और गैस नियामक प्राधिकरण (ओजीआरए) और ऊर्जा मंत्रालय को भेजे एक पत्र में कहा कि रुपये की विनिमय दर में गिरावट के कारण उद्योग को अरबों रुपये का घाटा हुआ है क्योंकि उनके साख पत्र (एलसी) के लिए नई दर तय होने की संभावना है। सरकार ने विदेशी पूंजी भंडार घटने के कारण साख पत्र पर भी प्रतिबंध लगा दिए हैं। 

Latest Business News





Source link