राज्यसभा चुनाव में नामांकन प्रक्रिया पूरी: कई सांसदों का निर्विरोध चुना जाना तय; भाजपा ने 7 मंत्रियों को दोबारा राज्यसभा नहीं भेजा


  • Hindi News
  • National
  • JP Nadda Ashok Chavan; Rajya Sabha Election Congress BJP Candidates Nomination Update

नई दिल्ली/मुंबई20 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
comp 35 1 1707987682

राज्यसभा चुनावों के लिए कैंडिडेट्स की नामांकन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 20 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। राज्यसभा की 56 सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होगी। कई सांसदों का निर्विरोध चुना जाना तय है, जबकि कर्नाटक, यूपी में सीटों की तुलना में ज्यादा प्रत्याशी होने के कारण वोटिंग से सांसद चुने जाएंगे।

राज्यसभा में सबसे ज्यादा 10 सीटें उत्तर प्रदेश में खाली हैं। इसके बाद महाराष्ट्र और बिहार में 6-6, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में 5-5, कर्नाटक और गुजरात में 4-4, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, राजस्थान में 3-3, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और छत्तीसगढ़ में 1-1 सीट खाली है।

राज्यसभा में NDA के सांसदों की संख्या 114 है, जिसमें भाजपा के 93 सांसद हैं। कांग्रेस के 30 सांसद हैं। उच्च सदन के 50 सदस्य 2 अप्रैल को रिटायर होंगे, वहीं 6 सांसद 3 अप्रैल को रिटायर होंगे।

भाजपा के कुछ फैसले हैरान करने वाले
BJP ने राजस्थान में भी तीसरा कैंडिडेट के नाम का ऐलान नहीं किया। उत्तर प्रदेश में नामांकन के आखिरी दिन 8वां कैंडिडेट उतारा। भाजपा ने राज्यसभा से रिटायर हो रहे 28 में से केवल 4 सांसदों को ही दोबारा राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया है। वहीं 7 केंद्रीय मंत्रियों को राज्यसभा के लिए दोबारा नॉमिनेट नहीं किया है।

इनमें स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, जूनियर आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, मत्स्य पालन मंत्री परषोत्तम रूपाला, उद्यम मंत्री नारायण राणे और जूनियर फॉरेन मिनिस्टर वी मुरलीधरन शामिल हैं। इस बात के भी मजबूत संकेत मिल रहे हैं कि इनमें से कई को लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया जा सकता है।

1707991882

27 फरवरी को 56 सीटों पर चुनाव होंगे
राज्यसभा की 56 सीटों पर 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी। चुनाव आयोग इसके लिए 8 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी किया था। गुरुवार (15 फरवरी) को यानी नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है। 27 फरवरी को ही रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

2024 में राज्यसभा से 68 सांसद रिटायर होंगे
2024 में राज्यसभा से 68 सांसद रिटायर होने वाले हैं। इसमें 9 केंद्रीय मंत्री हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सहित 56 नेता अप्रैल में अपना कार्यकाल पूरा करेंगे।

किस राज्य से कौन दावेदार

उत्तर प्रदेश- नामांकन के आखिरी दिन उतारा 8वां कैंडिडेट

उत्तर प्रदेश से पर्चा भरते संजय सेठ।

उत्तर प्रदेश से पर्चा भरते संजय सेठ।

राज्यसभा चुनावों के लिए नामांकन के आखिरी दिन भाजपा ने उत्तरप्रदेश से 8वां प्रत्याशी उतार दिया। पूर्व राज्यसभा सदस्य संजय सेठ ने विधानसभा में नामांकन भरा। बुधवार को BJP के 7 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा था। इससे पहले मंगलवार को सपा के 3 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा। यानी, यूपी से कुल 10 प्रत्याशी मैदान में थे। क्योंकि, यूपी कोटे की राज्यसभा की 10 सीटें खाली हुई थीं। ऐसे में 10 प्रत्याशी होने तक वोटिंग की जरूरत नहीं पड़ती। पढ़ें पूरी खबर…

मध्यप्रदेश: निर्विरोध चुनाव लगभग तय

1707924618 1707987654

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों ने गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल किया। विधानसभा सदस्यों की संख्या के हिसाब से भाजपा ने चार और कांग्रेस ने एक उम्मीदवार घोषित किया है। ऐसे में चुनाव निर्विरोध होना लगभग तय है। BJP से डॉ. एल. मुरुगन, बंशीलाल गुर्जर, उमेश नाथ महाराज और माया नारोलिया ने जबकि कांग्रेस से अशोक सिंह ने नामांकन दाखिल किया है। पढ़ें पूरी खबर…

महाराष्ट्र: मुंबई से BJP की मेधा कुलकर्णी, शिंदे गुट से मिलिंद देवड़ा ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। इनके अलावा राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के मिलिंद देवड़ा और कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रकांत हंडोरे ने गुरुवार को नामांकन दाखिल किया।

गुजरात: BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत सभी 4 भाजपा उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। नड्डा के अलावा गोधरा से पार्टी नेता जशवंत सिंह परमार, हीरा कारोबारी गोविंद ढोलकिया और एक अन्य नेता मयंक नायक को राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया गया है। चार राज्यसभा सीटों में से दो पर भाजपा और दो अन्य पर कांग्रेस का कब्जा है।

राजस्थान: BJP से तीसरा और कांग्रेस से दूसरा उम्मीदवार नहीं

gif 071707980846 1707987910

राजस्थान में BJP ने प्रत्याशी मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया आज विधानसभा में नामांकन दाखिल कर दिया है। ​​​​​​BJP ने चुनाव के लिए दो प्रत्याशियों की घोषणा की है। वहीं, कांग्रेस की ओर से एक सीट पर सोनिया गांधी नामांकन भर चुकी है। BJP ने तीसरा और कांग्रेस दूसरा उम्मीदवार नहीं उतार रही है। ऐसे में तीनों प्रत्याशियों की जीत तय है। पढ़ें पूरी खबर…

बिहार: राजद की ओर से गुरुवार को सांसद मनोज झा और तेजस्वी के आप्त सचिव रहे संजय यादव ने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा है। इस दौरान राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद भी विधानसभा पहुंचे। इधर, भाजपा छह सीटों पर उम्मीदवार उतार चुकी है। लेकिन गुरुवार को चर्चा है कि पार्टी सातवां कैंडिडेट भी मैदान में उतार सकती है। पूरी खबर पढ़ें…

पश्चिम बंगाल- TMC उम्मीदवार ममता बाला, सागरिका घोष ने कोलकाता में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। उनके साथ पार्टी के दो अन्य नेताओं को भी उच्च सदन के लिए चुना गया है।

खबरें और भी हैं…



Source link