National Creators Award 2024 | गायिका Maithili Thakur ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ली सेल्फी


भारत के सांस्कृतिक और रचनात्मक परिदृश्य में रचनाकारों के योगदान को पहचानने और उनका जश्न मनाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च, 2024 को दिल्ली में पहला ‘राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार 2024’ प्रदान किया। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले नामों में बिहार की एक गायिका मैथिली ठाकुर भी शामिल थीं। भारतीय शास्त्रीय संगीत और लोक संगीत में प्रशिक्षित मैथिली ठाकुर को वर्ष के सांस्कृतिक राजदूत के विजेता के रूप में घोषित किया गया।

मंच छोड़ने से पहले मैथिली ने प्रधानमंत्री से सेल्फी की रिक्वेस्ट की। वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। क्लिप में गायिका मैथिली ठाकुर ने मधुर गीत डिमिक डिमिक डमरू बजाया, प्रेम मगन ने भोला नृत्य किया। मंच छोड़ने से पहले जब मैथिली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सेल्फी लेने की गुजारिश की तो उन्होंने कहा, ‘आजकल सेल्फी के बिना काम नहीं चलता। सेल्फी लेते हुए मैथिली ने कहा, आपसे मुलाकात हुई, बहुत-बहुत धन्यवाद।’

राष्ट्रीय रचनाकार पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में महानता और महत्व का सम्मान करना चाहता है, जैसे गेमिंग, कहानी सुनाना, सामाजिक परिवर्तन की वकालत, पर्यावरणीय स्थिरता और शिक्षा। यह पुरस्कार अच्छे बदलाव को बढ़ावा देने के लिए रचनात्मकता का लाभ उठाने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में काम करने के लिए है।

ये पुरस्कार 20 से अधिक श्रेणियों में दिए जाते हैं, जिनमें बेस्ट स्टोरीटेलिंग, द डिसरप्टर ऑफ द ईयर, सेलिब्रिटी क्रिएटर ऑफ द ईयर, ग्रीन चैंपियन अवार्ड, सोशल चेंज के लिए बेस्ट क्रिएटर, मोस्ट इम्पैक्टफुल एग्री क्रिएटर, कल्चरल एम्बेसडर ऑफ द ईयर, इंटरनेशनल क्रिएटर अवार्ड शामिल हैं। बेस्ट ट्रैवल क्रिएटर अवार्ड, स्वच्छता एंबेसेडर अवार्ड, द न्यू इंडिया चैंपियन अवार्ड, टेक क्रिएटर अवार्ड, हेरिटेज फैशन आइकन अवार्ड, मोस्ट क्रिएटिव क्रिएटर (पुरुष और महिला); खाद्य श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ निर्माता; शिक्षा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ रचनाकार; गेमिंग श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर; सर्वश्रेष्ठ सूक्ष्म निर्माता; सर्वश्रेष्ठ नैनो निर्माता; सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य एवं फिटनेस निर्माता।





Source link