बड़ा हादसा: यूक्रेन के 65 युद्धबंदियों को ले जा रहा रूसी एयरक्राफ्ट क्रैश


मॉस्को. रूस का एक भारी लिफ्ट मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट IL-76, जो कि 65 यूक्रेनी युद्धबंदियों (POWs) को लेकर जा रहा था, देश के के बेलगोरोड क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दुर्घटना के एक वीडियो में दिखाया गया है कि विमान तेजी से ऊंचाई खो रहा है और सीधे जमीन की ओर जा रहा है, IL-76 विमान पायलट के नियंत्रण से बाहर हो जाता है और एक आवासीय क्षेत्र के पास दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है.

एएफपी ने मॉस्को के रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया, “मॉस्को के समयानुसार सुबह लगभग 11 बजे (0800 GMT), एक IL-76 विमान नियमित उड़ान के दौरान बेलगोरोड क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया.” इसमें कहा गया, “प्लेन पर यूक्रेनी सेना के 65 पकड़े गए सैनिक थे, जिन्हें अदला-बदली के लिए बेलगोरोड क्षेत्र में ले जाया जा रहा था. इसके साथ चालक दल के छह सदस्य और तीन एस्कॉर्ट भी थे.”

इस बीच, रूस ने दावा किया है कि विमान युद्धबंदियों को लेकर जा रहा था, लेकिन एएफपी ने यूक्रेन के स्थानीय मीडिया के हवाले से खबर दी है कि उसके रक्षा बलों ने विमान को मार गिराया क्योंकि वह विमान युद्धबंदियों के बजाय एस-300 जमीन से हवा में मार करने वाली एयर डिफेंस सिस्टम के लिए मिसाइलें ले जा रहा था.

रूस के संसद अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन ने कीव पर युद्धबंदियों को ले जा रहे विमान को मार गिराने का आरोप लगाया है. वोलोडिन ने एक पूर्ण सत्र में सांसदों से कहा, “उन्होंने अपने ही सैनिकों को हवा में गोली मार दी. हमारे पायलट, जो एक मानवीय मिशन को अंजाम दे रहे थे, को गोली मार दी गई.”

क्षेत्रीय गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने टेलीग्राम पर कहा कि दुर्घटना क्षेत्र की राजधानी के उत्तर-पूर्व में कोरोचान्स्की जिले में हुई. ग्लैडकोव ने कहा, “अब एक जांच टीम और आपातकालीन सेवाएं साइट पर काम कर रही हैं. मैंने अपना काम करने का कार्यक्रम बदल दिया है और जिले की यात्रा की है.”

Tags: Russia, Ukraine





Source link