Mahindra ने बरकरार रखी सबसे बड़ी SUV मेकर की पोजिशन, Scorpio-N की जोरदार बिक्री


बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में शामिल Mahindra and Mahindra ने मौजूदा वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सबसे बड़ी SUV मेकर की अपनी पोजिशन को बरकरार रखा है। कंपनी की SUV की बिक्री 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है। इसकी Scorpio-N और Scorpio Classic को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। 

कंपनी का तीसरी तिमाही में प्रॉफिट 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ा है। महिंद्रा का टैक्स के बाद प्रॉफिट 60.6 प्रतिशत बढ़कर लगभग 2,454 करोड़ रुपये का रहा। पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी ने लगभग 1,984 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हासिल किया था। SUV सेगमेंट में रेवेन्यू के लिहाज से महिंद्रा का मार्केट शेयर 21 प्रतिशत का था। इसके इस सेगमेंट में Scorpio-N और Scorpio Classic के अलावा XUV700, XUV300, Thar, Bolero, Bolero Neo और XUV400 EV की बिक्री करती है। इसकी Scorpio-N और Scorpio Classic की एक लाख से अधिक बुकिंग लंबित हैं। कंपनी को इन दोनों SUV के लिए प्रत्येक महीने लगभग 16,000 यूनिट्स की बुकिंग मिलती हैं। 

महिंद्रा ने Scorpio-N और Scorpio Classic के प्रोडक्शन को बढ़ाया है जिससे इनका वेटिंग पीरियड घटा है। Scorpio N के प्राइसेज 13.26 लाख रुपये से 24.54 लाख रुपये के बीच हैं। इसमें 6 सीटर या 7 सीटर के विकल्प दिए गए हैं। Scorpio-N को पांच वेरिएंट्स –  Z2, Z4, Z6, Z8 और Z8L में उपलब्ध कराया गया है। ये सभी वेरिएंट्स पेट्रोल और डीजल दोनों विकल्पों में हैं। यह SUV 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.2 लीटर डीजल इंजन के विकल्प में उपलब्ध है। इसका पेट्रोल इंजन 197 bhp की अधिकतम पावर और 380 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। 

पिछले वर्ष कंपनी ने इलेक्ट्रिक SUV XUV400 को लॉन्च किया था। इसकी सिंगल चार्ज में रेंज 450 किलोमीटर से कुछ अधिक की है। XUV400 का मुकाबला MG की ZS EV और Tata Motors की Nexon EV से है। इसके दो वेरिएंट्स –  EC और EL हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, क्रूज कंट्रोल और फॉग लैम्प जैसे फीचर्स हैं. पिछले कुछ वर्षों में देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री तेजी से बढ़ी है। इस सेगमेंट में बहुत सी ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने नए मॉडल लॉन्च कर रही हैं। महिंद्रा की योजना  कुछ नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी लॉन्च करने की है। इस मार्केट में कंपनी का मुकाबला टाटा मोटर्स से है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link