लो जी रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी! हो गया 50% कम हुआ किराया, जानिए खास अपडेट – Times Bull


नई दिल्ली: Indian Railway Update Fare Updates. देश में लाखों लोग कहीं आने-जाने के लिए हर रोज भारतीय रेल का ही सहारा लेते हैं, क्योंकि इंडियन रेलवे एक ऐसा सुगम और सस्ता साधन है। जिससे यात्रा करना लोगों के लिए आरामदायक रहता है। इंडियन रेलवे अपने लाखों यात्रियों के लिए एक से बढ़कर एक अपडेट लाता रहता है।

तो वही लोकसभा चुनाव से पहले खबरों में बताया जा रहा है। कि रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है।जिससे अब 50% तक कम किराया हो जाने के बाद बंपर लाभ मिलने वाला है। आप के ध्यान दिला दें कि इंडियन रेलवे ने कोरोना काल में ट्रेन टिकटों के किराए में बढ़ोतरी की थी, जिससे की भीड़ को नियंत्रित हो सके, रेल टिकट कीमतों में की गई बढ़ोतरी को अब वापस घटाने का फैसला किया गया है।

खबरों में बताया जा रहा हैं कि भारतीय रेल के इस फैसले से ट्रेन किराए लगभग आधा घट जाएगा। जिससे इस वर्ग के लोगों के लिए ट्रेन में सफर में करने पर छूट मिल रही है।

लाखों यात्रियों के लिए आ गया बड़ा अपडेट

हाल ही सरकार से ट्रेन की रियायती दरों के बारे में सवाल पूछा गया तो सामने आया कि कहा कि पूर्व-कोविड के बाद वरिष्ठ नागरिकों और मीडियाकर्मियों को ट्रेन की यात्रा पर 55 फीसदी तक छूट दी जा रही है। यह  छूट देश के प्रत्येक ट्रेन पर मिल रही है। ऐसे में आप इस कैटेगरी से संबध रखते हैं, तो आप इस छूट के हकदार हो जाते है।

जिससे अबके बार में ट्रेन टिकट बुक करने के समय आप को छूट मिलना तो तय है। गौरतलब हैं, कि लॉकडाउन के दौरान देश में  भारतीय रेल के पहिए पूरी तरह से थम गए थे यानि की ट्रेन का परिचालन पूरी तरह से बंद हो गया था। वहीं, जून 2022 में जब यह पूरी तरह से फिर से शुरू हुआ। इतिहास में कोई महामारी के वजह से पहली बार यह हुआ था।

रेल मंत्री ने कहीं ये बड़ी बात

रेल मंत्री ने एक बयान में कहा कि यदि किसी गंतव्य तक के ट्रेन टिकट की कीमत 100 रुपये है, तो इंडियन रेलवे केवल 45 रुपये का चार्ज लेगी। ऐसे में रेलवे यात्री को 55 रुपये की छूट मिल रही है।



Source link