नींबू सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता इन 4 बीमारियों से भी बचाता है, जानें इसे खाने में शामिल करने के फायदे


benefits of squeezing lemon on food - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
benefits of squeezing lemon on food

Benefits of squeezing lemon on food: आपको याद हो तो हमारी दादी-नानी अपने खाने में नींबू जरूर इस्तेमाल करती थीं। वे इस काम को स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं करती थीं बल्कि, सेहत के लिए भी इसके कई फायदे हैं। जी हां, नींबू को खाने में मिलाने से पहले तो इसमें विटामिन सी जुड़ जाता है। दूसरा ये स्टार्च को बाहर निकालता है और शुगर इनटेक को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा आप जब नींबू हाई कोलेस्ट्रॉल और खराब ब्लड सर्कुलेशन की समस्या से बचाव में मददगार है। साथ ही खाने में नींबू को शामिल करना आपको कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं। 

भोजन में नींबू इस्तेमाल करने के फायदे- Is it good to squeeze lemon in food?

1. खून साफ करता है

नींबू का रस शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, इस प्रकार ये शरीर की सफाई में मददगार है। दरअसल, साइट्रिक एसिड और विटामिन सी के अंदर एक क्लीनजिंग गुण भी होता है। ये आपके शरीर में जाकर टॉक्सीन को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट भी टॉक्सिन को खून और पसीने के जरिए बाहर निकालने में मदद करता है और खून साफ करता है। 

squeezing lemon on food benefits

Image Source : FREEPIK

squeezing lemon on food benefits

खाली पेट नींबू पानी से लेकर ओट्स दलिया तक, 7 दिनों में कोलेस्ट्रॉल कम करने की चाह है तो अपनाएं ये 4 टिप्स

2. पथरी की बीमारी में फायदेमंद 

नींबू का रस किडनी में पथरी के गठन को रोकने में मदद करते हैं। दरअसल, नींबू की प्रकृति क्षारीय होती है और इसमें मौजूद लाइमोनीन पथरी की बीमारी को कम करने में मददगार होते हैं। इसका साइट्रिक एसिड पथरी पिघलाने और शरीर से बाहर निकाले में मदद करता है। दूसरा लंबे समय तक ये इस बीमारी से बचाव में भी मददगार है।

3. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज एक खराब शुगर मेटाबोलिज्म से जुड़ी बीमारी है। दरअसल, डायबिटीज की बीमारी में खाने से निकले वाले स्टार्च ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। ऐसे में जब आप खाने में नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो ये खाने से स्टार्च को बाहर निकालता है और शुगर स्पाइक को रोकता है। इस तरह ये डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है। 

क्या पानी पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है? जानें हाई बीपी में कितना पानी पीना चाहिए

4.  एसिडिटी और कब्ज से बचाव में मददगार

नींबू की खास बात यह है कि ये आपके पाचन तंत्र को तेज कर देती है। इससे पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और खाना तेजी से पचता है। जब आप खाने में नींबू का शामिल करते हैं तो ये पहले तो खाना पचाने की गति को तेज कर देता है। दूसरा ये लैक्सटेसिव का काम करते हुए तेजी से पेट साफ करने में मदद करता है। इससे लोगों को कब्ज से जुड़ी समस्या नहीं होती। तो, इन तमाम फायदे के लिए आपको अपने खाने में नींबू को शामिल करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News





Source link