निखरी त्वचा के लिए छोड़ दें ये हैबिट्स, वरना डैमेज हो सकती है स्किन


Skin Care Advice: कोलेजन (Collagen) शरीर में पाया जाने वाला प्रोटीन है. यह ऑर्गन्स, ब्लड वेसल्स और इंटेस्टाइनल लाइनिंग में पाया जाता है. कोलेजन का यूज स्किन, मसल्स, बोन्स, टेंडॉन्स और अन्य कनेक्टिव टिश्यूज बनाने में होता है. इस प्रोटीन को हमारा शरीर नेचुरली बनाता है. कुछ फूड्स या फिर सप्लीमेंट्स से भी इसे पाया जा सकता है. लेकिन हमारी कुछ हैबिट्स (Habits) स्किन में कोलेजन को डैमेज कर सकती हैं. इससे त्वचा की निखार छीन सकती हैं. इसलिए इन आदतों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए..

 

सन एक्सपोजर

सूर्य की हानिकारक किरणें स्किन के लिए हानिकारक हो सकती हैं. अगर आप अधिक समय तक धूप लेते हैं, तो इससे स्किन में कोलेजन डैमेज हो जाता है. इसलिए, जब भी धूप में निकलें, तो अपनी स्किन को कवर करके रखे या फिर आप सन स्क्रीन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इससे स्किन डैमेज होने से बची रहेगी और चेहरे की निखार भी बनी रहेगी.

 

निकोटीन

निकोटीन स्किन में स्थित ब्लड फ्लो को कम कर सकता है. जिससे शरीर में आपको पर्याप्त ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स नहीं मिलते हैं. और आपकी स्किन को नुकसान पहुंचता है. तंबाकू में पाया जाने वाले केमिकल कोलेजन को नष्ट कर सकते हैं. इसलिए तंबाकू का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे कई अन्य तरह की समस्याएं भी होती हैं.

 

पर्याप्त विटामिन सी न लेना

विटामिन-सी हमारी को इम्युनिटी को बूस्ट करता है. इसके साथ ये ग्लोइंग स्किन के लिए भी महत्वपूर्ण होता है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी नहीं लेते हैं तो कोलेजन को नुकसान हो सकता है और इसका असर आपकी त्वचा पर पड़ता है. 

 

अधिक चीनी का सेवन

अगर आप अधिक चीनी लेते हैं, इसके चलते भी कोलेजन कम हो सकता है. ऐसे लोग जिन्हें शक्कर ज्यादा पसंद है और उनके खाने में वह ज्यादा इस्तेमाल होता है, उनमें एजिंग के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं. इसलिए अपने खाने में पर्याप्त मात्रा में फल,सब्जियों को शामिल करना चाहिए और शक्कर आदि को अवॉयड करना चाहिए.

 



Source link