खाना खाते वक्त पानी पीना सही या गलत? जानें इस बारे में क्या कहता है शोध?


खाना खाते समय कई लोगों को पानी पीने की आदत होती है. कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जो ज्यादा पानी पीने की वजह से अपना खाना तक खत्म नहीं कर पाते हैं. हमारे घर के बड़े-बूढ़े हमेशा यह सलाह देते हैं कि खाना खाते वक्त पानी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है और आपके लिए कई शारीरिक समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं. भले ही पानी खाना पचाने में आपका मदद करता हो, लेकिन खाना खाते वक्त ज्यादा पानी पीने से आप पर इसका उल्टा असर भी हो सकता है. 

एक्सपर्ट की मानें तो पानी पीने का सही समय खाना खाने से 30 मिनट पहले या फिर खाना खाने के 30 मिनट बाद का है. पाचन क्रिया के दौरान हमारे पेट में मौजूद एसिड खाए जाने वाले भोजन को तोड़ने में सहायता करता है. हालांकि जब आप खाना खाते वक्त पानी का सेवन कर लेते हैं तो इसकी वजह से पेट में एसिड पतला हो जाता है, जिससे खाना पचाने में दिक्कत होने लगती है. एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसा करने से डाइजेशन प्रोसेस पर बुरा असर पड़ता है. 

हो सकती है एसिडिटी?

कुछ लोग यह भी मानते हैं कि खाना खाते वक्त पानी पीने से एसिडिटी की समस्या पैदा होने लगती है. हालांकि इस बात को साबित करने के लिए अभी कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं. ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि भोजन करते वक्त पानी पीने से एसिडिटी हो सकती हैं. 

बढ़ सकता है वजन!

पानी को लेकर कहा यह भी जाता है कि खाते वक्त पानी पीने से वजन भी तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा, अगर आप कोई जूस या फिर शुगरी ड्रिंक भी खाने के साथ पी रहे हैं तो भी वजन बढ़ने का जोखिम पैदा होने की संभावना है. खाना खाते वक्त ज्यादा पानी पीने से आपका पेट जरूरत से ज्यादा भर जाता है, जिसकी वजह से कई शीरीरिक तकलीफें चिंता का सबब बनती हैं.

क्या कहता है शोध?

खाने के साथ पानी पीने को लेकर अभी तक कोई शोध सामने नहीं आया है, जिसके आधार पर कोई निष्कर्ष निकाला जा सके. इस बात के भी कोई पुख्ता सबूत देखने को नहीं मिले हैं कि भोजन के दौरान पानी पीने से डाइजेशन प्रोसेस, पेट के एंजाइम्स और एसिड पर बुरा प्रभाव पड़ता है. हालांकि कुछ अध्ययनों में गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD) से पीड़ित लोगों को खाना खाते वक्त पानी पीने से मना किया गया है. 2014 की एक स्टडी में कहा गया है कि GERD से ग्रसित लोगों को खाना खाते वक्त किसी भी लिक्विड का सेवन नहीं करना चाहिए.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Brain Tumour: 5 ऐसे ‘खतरनाक’ कारक…जिनकी वजह से आपको हो सकता है ब्रेन ट्यूमर, अभी से हो जाएं सावधान वरना…

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link