सोशल मीडिया पर वायरल हुआ ‘जर्सी नंबर 7’, जानें हरमनप्रीत कौर के विकेट का धोनी कनेक्शन


हरमनप्रीत कौर के...- India TV Hindi

Image Source : TWITTER
हरमनप्रीत कौर के रनआउट का धोनी कनेक्शन

भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 5 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर की एक शानदार पारी पर उनकी एक गलती ने पानी फेर दिया। इस नॉकआउट मुकाबले में जब भारतीय टीम आसान जीत की ओर बढ़ रही थी तब कप्तान का 52 रन के स्कोर पर रनआउट टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। लिहाजा एक बार फिर से भारत का सपना टूटा और टीम आईसीसी ट्रॉफी के करीब पहुंचकर चूक गई। इस हार के बाद सोशल मीडिया पर जर्सी नंबर 7 जमकर वायरल होने लगा और एमएस धोनी की तस्वीरें भी शेयर की जानें लगीं। अब आप भी सोच रहे होंगे कि, जर्सी नंबर 7, रनआउट और हरमनप्रीत कौर व धोनी का क्या कनेक्शन है?

आपको बता दें कि महिला वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद एमएस धोनी भी चर्चा में आ गए हैं। यहां हरमनप्रीत कौर का रनआउट ठीक उसी तरह टर्निंग पॉइंट रहा जैसे 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ एमएस धोनी का रनआउट था। विराट कोहली की कप्तानी वाली वो टीम पुरुष वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन धोनी के रनआउट ने पूरे भारत का दिल तोड़ दिया था। ऐसा ही आज हरमनप्रीत कौर के साथ हुआ। खास बात यह रही कि दोनों का जर्सी नंबर 7 भी है। यही कारण है कि यहां टीम इंडिया की हार के बाद यह जर्सी नंबर सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा।

भारत की हार ने ताजा किया 2017 का जख्म

इतना ही नहीं ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि भारतीय महिला टीम आईसीसी के नॉकआउट में जीता हुआ मैच हारी  हो। इससे पहले 2017 के महिला वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भी टीम इंडिया को कुछ ऐसी ही हार मिली थी। वहां पूनम रावत और हरमनप्रीत कौर उसके बाद वेदा कृष्णमूर्ति, तीनों ने आसानी से मैच लगभग निकाल दिया था। लेकिन 191 के स्कोर पर जैसे पूनम का विकेट गिरा। उसके बाद महज 28 रनों में टीम ने बाकी के 6 विकेट गंवा दिया और भारत जीता हुआ मैच हारा व वर्ल्ड कप के बेहद करीब होकर भी चूक गया। ऐसा ही इस बार हुआ। यहां भारत की सबसे बड़ी चुनौती ऑस्ट्रेलिया को माना जा रहा था जिसको लगभग उसने हरा ही दिया था। लेकिन 36 गेंदों पर 49 रन जब चाहिए थे और 6 विकेट बाकी थे, वहां से भी मैच भारत की झोली में नहीं आ सका।

.

Image Source : TWITTER

2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में धोनी हुए थे रनआउट

इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने लीग स्टेज में 4 में से तीन मुकाबले जीते थे। एकमात्र मैच में इंग्लैंड के हाथों भारत को 11 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। पूरे टूर्नामेंट के अपने 3 मैचों में 149 रन बनाने वाली स्मृति मंधाना का आईसीसी नॉकआउट मैच में खराब फॉर्म जारी रहा। वह अभी तक पांच नॉकआउट मुकाबलों में सिर्फ 53 रन बना पाई हैं। शेफाली वर्मा ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में तो खूब कमाल किया लेकिन सीनियर टीम के लिए वो भी कुछ नहीं कर सकीं। सेमीफाइनल में स्टार गेंदबाज रेणुका ठाकुर ने भी आखिरी ओवर में 18 रन लुटा दिए शायद उसी ने हार और जीत के अंतर को पैदा किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में भारत की यह चौथी हार थी। पिछले संस्करण के फाइनल में भी भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने ही हराया था।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन





Source link